उत्तराखण्ड ज़रा हटके नैनीताल

लगातार बढ़ रहा है वायरल फीवर का प्रकोप,हर रोज़ 40 से 50 बच्चे इलाज के लिए पहुंच रहे अस्पताल……

ख़बर शेयर करें -

नैनीताल-नैनीताल में बदलते मौसम के बीच बच्चों में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ रहा है। हर रोज 40 से 50 बच्चे इलाज के लिए बीडी पांडे अस्पताल पहुंच रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा बुखार में बच्चों को दौरा पड़ने की भी संभावना रहती है।

 

इसलिए बच्चों में बुखार की शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें।नैनीताल में बारिश व धूप के चलते मौसम में अचानक परिवर्तन हो रहा है। जिसके चलते कभी ठंड कभी गर्मी हो रही है। मौसम के इस बदलाव में बच्चे वायरल फीवर का शिकार हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पूर्ण रूप से हुआ कार्य बहिष्कार का ऐलान…….

 

बीडी पांडे अस्पताल में तैनात बालरोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेश सिसोदिया ने बताया कि ऐसे मौसम में बच्चों में वायरल फीवर की शिकायत हो रही है। बताया कि वायरल फीवर में बच्चे के गले में खरास, सर्दी जुकाम, बदन में दर्द व बुखार की शिकायत होती है।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस कप्तान पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे के निर्देशन में वारण्टियों की धरपकड़ लगातार जारी……

 

बताया कि ऐसे मौसम में वायरल इंफेक्शन तेजी से फैलता है। बताया कि ज्यादा बुखार होने पर छह माह से छह साल के बच्चों को दौरा भी पड़ सकता है। वायरल फीवर से उभरने में बच्चों को चार से पांच दिन लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अब्दुल मालिक और मालिक की पत्नी पर प्रशासन ने कसा शिकंजा, मुकदमा दर्ज ,13 बीघा जमीन खुर्द-बुर्द का आरोप .....

 

सुझाव:
– बुखार होने पर बच्चों को नजदीकी अस्पताल में डाॅक्टर को अवश्य दिखाएं।
– बुखार होने पर बच्चे को खाना अवश्य खिलाएं।
– घर और आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Leave a Reply