उत्तराखण्ड कोटद्वार ज़रा हटके

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में करियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल समिति की हुई बैठक……..

ख़बर शेयर करें -

कोटद्वार-डॉक्टर पितांबर दत्त बर्तवाल हिमालय राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में करियर काउंसलिंग एवम प्लेसमेंट सेल समिति की बैठक महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पवार जी की अध्यक्षता में आहूत की गई, बैठक का उद्देश्य महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को नई शिक्षा नीति के तहत करियर काउंसलिंग एवम प्लेसमेंट प्रदान करना है।

 

प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पवार ने कहा कि देश की जनसंख्या निरंतर बढ़ती जा रही है , भारत विश्व में जनसंख्या के क्षेत्र में पहले पायदान पर पहुंच चुका है। जिस कारण देश में गरीबी और बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। करियर काउंसलिंग सेल का महत्वपूर्ण योगदान हो जाता है कि यहां से छात्र-छात्राओं को सही दिशा में करियर काउंसलिंग की जाए ,जिससे विद्यार्थी सरकारी नौकरियों के अतिरिक्त अपने स्वरोजगार करने के लिए प्रेरित हो सके।

यह भी पढ़ें 👉  कोटद्वार में सड़क पर उतरीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता……

 

प्रोफेसर जानकी पवार ने कहा कि यदि हम उत्तराखंड के परिपेक्ष में बात करें तो उत्तराखंड हिमालय राज्य होने के कारण अनेक किस्म के फल बागवानी के लिए महत्वपूर्ण जलवायु रखता है। उत्तराखंड हिमालय में सेब बागवानी ,मशरूम उत्पादन, जड़ी बूटी उत्पादन ,शहद उत्पादन ,पर्यटन एवं तीर्थाटन के साथ ही अन्य औद्योगिक क्षेत्र में भी यहां पर रोजगार की भरपूर संभावनाएं हैं।

यह भी पढ़ें 👉  आर्मी पब्लिक स्कूल लैंसडौन की अध्यापिका गोल्ड मेडल से सम्मानित....

 

किंतु आवश्यकता इस बात की है कि छात्र-छात्राओं को सही करियर काउंसलिंग एवम प्लेसमेंट मिल सके। इस अवसर पर करियर काउंसलिंग समिति के संयोजक डॉक्टर किशोर चौहान ने कहा कि उत्तराखंड में उक्त सभी क्षेत्र में कार्य करने वाले विशेषज्ञों को महाविद्यालय के छात्रों के लिए काउंसलर के रूप में बुलाया जाएगा जिसमें वर्कशॉप एवं सेमिनार के माध्यम से छात्र-छात्राओं को डेमोंसट्रेशन देकर के उनको स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  भर्ती की समस्याओं को लेकर यूकेएसएससी आयोग के अध्यक्ष से मिले राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी के कार्यकर्ता……..

 

करियर काउंसलिंग की सीनियर अ .प्रोफेसर डॉक्टर ऋचा जैन, सीनियर अ .प्रोफेसर डॉक्टर वंदना चौहान, सीनियर अ. प्रोफेसर .डॉ संतोष कुमार गुप्ता सीनियर अ .प्रोफेसर डॉ सुरभि मिश्रा सहित डॉक्टर प्रियम अग्रवाल, डॉक्टर सोमेश ढौंडियाल आदि भी इस बैठक में उपस्थित रहे।

Leave a Reply