उत्तराखण्ड ज़रा हटके रुद्रपुर

उदयराज सिंह ने नगर निगम रुद्रपुर तथा काशीपुर चिन्हीकरण प्रभारवी करवाई करने के दिए निर्देश जिलाधिकारी……

ख़बर शेयर करें -

रुद्रपुर- 26 सितम्बर 2023– नगर निगम रुद्रपुर तथा काशीपुर में मलिन बस्तियों के चिन्हीकरण हेतु प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने रुद्रपुर तथा काशीपुर में मलिन बस्ती चिन्हीकरण हेतु जिला कार्यालय सभागार में बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए। डीएम ने निर्देशित करते हुए कहा कि निगमों में मालिन बस्तियों का निर्धारण श्रेणीवार किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे स्थान जहां पर मालिकाना हक दिया जाना संभव है, उन्हें श्रेणी–1 में रखा जाए। उन्होंने वन आदि क्षेत्रों को श्रेणी 2 में तथा जिन स्थानों पर मालिकाना हक दिया जाना संभव न हो और सुरक्षात्मक  दृष्टि से भी सही न हों, उन्हें श्रेणी 3 में शामिल किया जाए। उन्होंने श्रेणी 3 में रेलवे भूमि, एनएचएआई, नदी तटीय क्षेत्रों को विशेषरूप से श्रेणी 3 में शामिल करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  अजय भट्ट ने 554 रेलवे स्टेशन के पुनर विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज /अंडर पास के उद्घाटन पर अश्विनी वैष्णव जी का आभार जताया......

उन्होंने सर्वे में जमीन की विशेषता के बारे में भी विस्तार से उल्लेख करने के निर्देश दिए। उन्होंने मालिन बस्तियों के सर्वे के लिए सामाजिक आर्थिक तथा जनगणना डाटा का भी अध्ययन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद की बड़ी नगर पालिकाओं में भी मलिन बस्तियों के चिन्हीकरण हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  मलिक के कारोबार में हर जगह झोल ही झोल, हर साल होती है 50 लाख की आय…..

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के हित पूरे हों। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवम राजस्व अशोक कुमार जोशी, नगर आयुक्त नरेश दुर्गापाल, एसपी मनोज कत्याल, सचिव जिला विकास प्राधिकरण एनएस नबियाल, ओसी कलेक्ट्रेट डॉ.अमृता शर्मा, अधिशासी अभियंता लोनिवि विनोद प्रसाद डोबरियाल, ईई सिंचाई प्रकाश चंद्र पांडे आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply