उत्तराखण्ड ज़रा हटके पोड़ी

महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा किया गया आयुष्मान भवः कार्यक्रम शुभारम्भ…….

ख़बर शेयर करें -

पौड़ी- महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा आयुष्मान भवः कार्यक्रम शुभारम्भ किया गया। वहीं जनपद पौड़ी गढ़वाल से आयुष्मान भवः कार्यक्रम शुभारंभ अवसर पर स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से एनआईसी कक्ष में उपस्थित रहे। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार ने कहा कि आयुष्मान भवः अभियान के तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर,2023 तक जनपद में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा।

 

यह भी पढ़ें 👉  विकास कार्यो में तेजी लाते हुए विधायक शिव अरोरा ने छतरपुर में राज्य योजना से स्वीकृत 2 किलोमीटर आंतरिक मार्गो के निर्माण कार्यो का किया शुभारंभ……

इस कार्यक्रम का उददे्श्य प्रत्येक गांव तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाना है। कार्यकम में लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड के साथ ही आभा आई.डी. भी बनायी जायेंगी। कहा कि स्वच्छता अभियान के अर्न्तगत समस्त चिकित्सा इकाईयों के माध्यम से स्वच्छता अभियान भी चलाया जायेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि रक्तदान हेतु जनपद के विभिन्न स्थानों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें ई-रक्तकोष में भी इच्छुक रक्तदाताओं के रजिस्टेªशन, आमजन को अंगदान हेतु प्रेरित करने के साथ ही शपथ दिलाई जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  अजय भट्ट के विशेष प्रयासों से लालकुआं-अमृतसर ट्रेन संचालन को मिली मंजूरी......

 

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान मेडिकल कॉलेज की सहायता से विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जायेगा। कहा कि सभी चिकित्सा इकाइयों में एन.सी.डी. स्क्रीनिंग, कांउसलिंग, टी.बी. व कुष्ठ निवारण कार्यक्रम के अर्न्तगत स्क्रीनिंग, गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच, शिशु स्वास्थ्य व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यकम के अर्न्तगत बच्चों की स्क्रीनिंग की भी जायेगी।कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रमेश कुंवर, राजीव रावत, मनीष भटट् एवं अन्य विभागीय कर्मियों द्वारा एनआईसी सभागार में वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply