उत्तराखण्ड ज़रा हटके देहरादून

बिहार में पत्रकार हत्या के विरोध में बिहार से उत्तराखंड तक विरोध प्रदर्शन……..

ख़बर शेयर करें -

देहरादून- बिहार में पत्रकार की दिनदहाड़े उन्ही के घर में गोलियां मार कर हत्या पर GV नाराजगी और दुख जताते हुए नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स इंडिया ने देशभर में प्रदर्शन कर विरोध और दुख जताते हुए पत्रकार सुरक्षा कानून शीघ्र लागू करने की मांग की है। यहां राजधानी देहरादून में उत्तरांचल प्रेस क्लब के निकट उज्जवल रेस्टोरेंट में एनयूजेआई से संबद्ध ऑल मीडिया जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन उत्तरांखड ने शोक सभा कर दिवंगत पत्रकार बिहार के अररिया जिले के दैनिक जागरण के पत्रकार विमल कुमार यादव की उनके घर दिनदहाड़े गोलियां मार कर निर्मम हत्या की कड़ी निन्दा करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। अमजा उत्तरांखड अध्यक्ष बृजेंद्र हर्ष ने दुख प्रकट किया कि पत्रकार ने अपने जीवन को खतरे की सूचना पुलिस को दी थी लेकिन पुलिस ने उन्हें सुरक्षा देने की मांग पर असंवेदनशील रवैया अपना कर अपना पत्रकार विरोधी चरित्र प्रदर्शित किया।

 

प्रदेश महामंत्री रवीन्द्रनाथ कौशिक ने कहा कि एनयूजेआई दशकों से पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग करता आ रहा है लेकिन सरकारों का इस मांग पर ध्यान न देने से साफ है कि सत्ताधीशों को निर्भीक और स्वतंत्र पत्रकारिता कितना खलती है। कोषाध्यक्ष राजकमल गोयल ने बताया कि इस हत्या के विरोध में सहयोगी एनयूजे बिहार और अमजा उत्तरांखड दो दिनों से आंदोलनरत हैं। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन को पत्रकार सुरक्षा कानून बनने तक जारी रखा जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी हिंसा: युवक के पेट में किसी ने धारदार हथियार से किया था वार, एसटीएच में चला इलाज; 17 दिन बाद मौत…….

 

इस अवसर पर स्वर्गीय विमल कुमार यादव तथा देहरादून में अमजा उत्तरांखड सहयोगी पंकज कुमार जायसवाल के पिता मिश्रीलाल जायसवाल की असमय मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद गांधी पार्क के कारगिल शौर्य स्मारक पर मोमबत्तियां जलाकर कर पत्रकारों की असुरक्षा पर क्षोभ व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर बृजेंद्र हर्ष, रवीन्द्रनाथ कौशिक और राजकमल गोयल के साथ उपाध्यक्ष संजय सुमिताभ पाठक, अनुशासन समिति सदस्य राजकुमार ग्रोवर ,प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मौहम्मद खालिद, अमजा हरिद्वार के महामंत्री मनीष कागरान, जिला समारोह सचिव नरेश तोमर,जिला कार्यकारिणी सदस्य बबलू थपलियाल, हर्ष तिवारी, देहरादून जिलाध्यक्ष सोनू सिंह, महामंत्री कुमारी प्रभा वर्मा, विमल नौटियाल, राजेंद्र गैरोला आदि रहे।

 

अररिया के पत्रकार की हत्या पर मोतिहारी में एन यू जे, बिहार ने कैंडल मार्च निकाल दी श्रद्धांजलि…….

यह भी पढ़ें 👉  जल्द मिलेगी बनभूलपुरा में हिंसा में प्रभावित पत्रकारों को राहत…..

उधर, बिहार में  राकेश प्रवीर के नेतृत्व में एनयूजे बिहार हत्या के दिन से लगातार आंदोलित है। पूर्वी चंपारण एन यू जे ( नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स, बिहार) के तत्वावधान में अररिया के पत्रकार विमल कुमार यादव की हत्या के विरोध में पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार आज दूसरे दिन गांधी चौक मीना बाजार चौक पर कैंडल मार्च निकाल व विरोध प्रदर्शन कर दिवंगत पत्रकार को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम का नेतृत्व एनयूजे पूर्वी चंपारण के जिला संयोजक राजन द्विवेदी, वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश झा, अंशु कुमार कर रहे थे। वहीं इसके पूर्व कल काला बिल्ला लगा कर गांधी स्मारक मोतिहारी में प्रतिरोध मार्च निकाला गया था। साथ ही दिवंगत पत्रकार की मौत पर श्रद्धांजलि और शोक सभा का आयोजन किया गया।

 

पत्रकारों ने कहा कि सुशासन की सरकार में अब तक 7 पत्रकारों की गोली मार कर हत्या कर दी गई है। इसके बावजूद सरकार पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम नही उठा रही है । इस दौरान मांग की गई कि पत्रकार विमल के हत्यारों को सरकार शीघ्र गिरफ्तार करें और स्पीडी ट्रायल चला कर कठोर सजा दिलाये। साथ ही पीड़ित परिजनों को 25 लाख रुपये का तत्काल मुआवजे के साथ परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाये। वहीं, श्रद्धांजलि सभा और प्रतिरोध मार्च में शामिल पत्रकारों ने अपना आक्रोश व्यक्त किया और पत्रकार की हत्या की कड़ी निंदा की। साथ ही प्रतिरोध मार्च में अलग -अलग पत्र, पत्रिका, न्यूज़, यूट्यूब ,वेब चैनल, बेवसाइट पोर्टल से जुड़े पत्रकारों ने हिस्सा लेकर अपना रोष जताया और सरकार से सख्त कार्रवाई के साथ सम्पूर्ण बिहार के पत्रकारों की सुरक्षा की मांग की।

यह भी पढ़ें 👉  भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान एवं एसेंचर ने महिलाओं को दी नई पहचान…..

 

सासाराम में पत्रकार संगठन नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट, बिहार की रोहतास जिला इकाई की ओर से अररिया में पत्रकार विमल कुमार की निर्मम हत्या के खिलाफ आक्रोश मार्च निकाला गया। साथ ही शोक सभा के बाद पत्रकारों ने कैंडल जला के श्रद्धा सुमन अर्पित की। इस दौरान संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष ददन पांडे, जिलाध्यक्ष अजीत कुमार, विनोद कुमार तिवारी, कोषाध्यक्ष अमरजीत कुमार आदि उपस्थित हुए।

Leave a Reply