उत्तराखण्ड कोटद्वार ज़रा हटके

ई डी पी के सातवें दिन उद्यमियों की केस स्टडी एवं व्यवसाय योजना तैयार करने का दिया गया प्रशिक्षण……

ख़बर शेयर करें -

कोटद्वार- डॉक्टर पीतांबर दत्त बड़थवाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में दिनांक 6 मार्च 2024 को उद्यमिता विकास कार्यक्रम में सातवें दिन प्रथम और द्वितीय सत्र में कोटद्वार के सफल उद्यमी श्री शैवाल रावत द्वारा छात्र छात्राओं को अपने स्वयं के उद्यम आर्किटेक्चरल मॉडल एवं 3D मॉडलिंग के माध्यम से छात्र-छात्राओं को उद्यमिता एवं स्टार्टअप का प्रशिक्षण दिया गया।

 

उन्होंने सफल उद्यमियों की केस स्टडी के उदाहरण से छात्र-छात्राओं को एक नया उद्यम शुरू करके उसमें सफल होने के तरीकों को विस्तार से समझाया। छात्र-छात्राओं ने उत्सुकता के साथ उनसे परिचर्चा करके सवाल जवाब किये। कार्यक्रम के तृतीय एवं चतुर्थ सत्र में महाविद्यालय की वाणिज्य प्विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ ऋचा जैन द्वारा छात्र-छात्राओं को व्यवसाय योजना तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया ।

यह भी पढ़ें 👉  भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज ने हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया…….

 

उन्होंने व्यवसाय को शुरू करने से लेकर व्यवसाय के सफल होने तक व्यावसायिक योजना के महत्व को गहनता से समझाया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने महाविद्यालय में चल रहे उद्यमिता विकास कार्यक्रम के 6 दिन सफलता पूर्वक पूर्ण होने पर देवभूमि उद्यमिता टीम को बधाई दी तथा छात्र-छात्राओं से प्राप्त अच्छे फीडबैक पर प्रसन्नता व्यक्त की ।

यह भी पढ़ें 👉  विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्वार विधानसभा में चल रहे विकास कार्यों का लिया जायजा......

 

इस अवसर पर देवभूमि उद्यमिता योजना के महाविद्यालय नोडल अधिकारी डॉ० एस० के० गुप्ता ने प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार का कार्यक्रम में स्वागत किया तथा उनके निरंतर सहयोग एवं आशीर्वाद हेतु धन्यवाद दिया। डॉ गुप्ता ने आए हुए रिसोर्स पर्सनस का स्वागत करते हुए छात्र-छात्राओं से परिचय कराया। कार्यक्रम का संचालन देवभूमि उद्यमिता टीम के सदस्य डॉ किशोर सिंह चौहान ने किया।

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला का पंतनगर एयरपोर्ट पर किया गया जोरदार स्वागत......

 

इस अवसर पर गणित विभाग प्रभारी डॉ तृप्ति दीक्षित ने छात्र-छात्राओं को उद्यमिता एवं स्टार्टअप हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में गौरव सिंह नेगी, अभिषेक नेगी, शीतल प्रजापति, आशीष कुमार, प्रज्वल बिष्ट ,  पायल , आशिया , भूमि ज़ख्मोला आदि छात्र-छात्राओं ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Leave a Reply