उत्तराखण्ड काशीपुर ज़रा हटके

रेलवे ट्रैक के पास खड़ी ट्रैन की बोगी पलटने से मची अफरातफरी…..

ख़बर शेयर करें -

काशीपुर-  काशीपुर में आज सुबह अचानक रेलवे ट्रैक के पास खड़ी ट्रैन की बोगी पलटने से अफरातफरी मच गई। आनन फानन में रेलवे विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में पहुंची विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर ट्रैन की बोगी को क्रेन आदि की मदद से बोगी को फिर से रेलवे ट्रेक पर खड़ा किया। यह कोई दुर्घटना नहीं बल्कि एक दुर्घटना मॉकड्रिल थी। दरअसल काशीपुर में रेलवे स्टेशन के पास ट्रेलवे ट्रेक पर आज सुबह एनडीआरफ और रेलवे के द्वारा पहले से प्लान की गई मॉकड्रिल का आयोजन किया गया,

यह भी पढ़ें 👉  भाजपा नेता रोहित दुम्का की 15 वर्षीय बेटी माही दुम्का का लंबी बीमारी के बाद हल्द्वानी में निधन......

 

जिसके तहत काशीपुर रेलवे स्टेशन पर आज एक बड़ा हादसा हो गया। समर स्पेशल ट्रेन का एक डिब्बा पलटने से कई घायल हो गए। सूचना पर तत्काल रेलवे सहायता बल व एनडीआरएफ के जवान मौके पर पहुंच गये। घटनास्थल पर अफरातफरी मची हुई थी। इस दौरान एनडीआरएफ की 13वीं बटालियन गदरपुर के अधिकारी रवि शंकर ने बताया कि यह आज एक संयुक्त मॉकड्रिल थी जिसे कि रेलवे और एनडीआरएफ की टीम ने आयोजित किया था।

 

यह मॉकड्रिल रेलवे के 54 डिवीजन में 54 स्टेशनों पर आयोजित की जा रही है। इज्जत नगर रेलवे मंडल में काशीपुर स्टेशन को इसके लिए चयनित किया गया था। 10 सितंबर को इस मॉकड्रिल के संबंध में कॉर्डिनेटर मीटिंग के बाद कल टेबल टॉक एक्सरसाइज के बाद इस मॉकड्रिल को धरातल पर उतारा गया। मॉकड्रिल के तहत सूचना मिली कि एक ट्रेन के कुछ डिब्बे पलट गए हैं। सूचना मिलते ही रेलवे, एनडीआरफ, राज्य पुलिस, आरपीएफ, जीआरपी, स्वास्थ्य विभाग, एनजीओ, रेडक्रॉस  आदि की टीमें मौके पर पहुंची और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया।

यह भी पढ़ें 👉  ‌श्रीमद देवी भागवत कथा का  सप्तम दिवस, श्रीमद् देवी भागवत चलता फिरता मानसरोवर है।

 

वहीं पुलिस अधीक्षक अभय सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि रामनगर कोलकाता समर स्पेशल ट्रेन पलट गई है। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ-साथ एनडीआरफ, एंबुलेंस,  दमकल विभाग की टीम को मौके पर तुरंत भेजा गया। उन्होंने बताया कि 10 मिनट के भीतर सारी टीमें मौके पर पहुंच गई। इस दौरान भविष्य में होने वाली इस तरह की किसी भी दुर्घटना के समय सभी विभागों के द्वारा आपस में तालमेल किस तरह बैठाया जाए उसका भी परीक्षण किया गया।

Leave a Reply