उत्तराखण्ड ज़रा हटके

यूपी बागपत के अमन कुमार करेंगे आरकॉय एशिया एंड पैसिफिक कांफ्रेंस 2023 में देश का प्रतिनिधित्व…..

ख़बर शेयर करें -

पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली पर लिख चुके है पुस्तक, जिले का नाम कर रहे रोशन, कई पुरुस्कारों से हुए सम्मानित…..

बड़ौत/बागपत- उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के ट्यौढी गांव निवासी युवा अमन कुमार का चयन रीजनल कांफ्रेंस ऑफ यूथ (आरकॉय) एशिया एंड पैसिफिक 2023 के लिए हुआ है जिसमें वह डेलीगेट के रूप में देश के युवाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे। अंतरराष्ट्रीय महत्व की इस कांफ्रेंस का आयोजन योंगो और यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है जिसमें विभिन्न देशों के युवा प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल दुग्ध संघ अध्यक्ष ने प्रदेशवासियों और दुग्ध समितियों को दी हरेला पर्व की शुभकामनाएं......

 

युवा सामाजिक कार्यकर्ता अमन कुमार ने बताया कि कांफ्रेंस का आयोजन 8 नवंबर से 12 नवंबर तक जोहर बहरु, मलेशिया में किया जा रहा है जिसमें एशिया पैसिफिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होकर जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रभावी नीतियों पर चर्चा करेंगे। आरकॉय कांफ्रेंस में चर्चा से निकले प्रमुख निष्कर्ष बिंदुओं को 28वीं यूनाइटेड नेशंस क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप 28) सम्मेलन के एजेंडा में शामिल किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न राष्ट्रों के प्रमुख शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  डेंगू की रोकथाम हेतु नगर निगम कार्यालय में आहुत की गयी कोटद्वार के अधिकारियों की संयुक्त बैठक……

 

वर्तमान में अमन कुमार, यूनिसेफ इंडिया के यू एंबेसडर कार्यक्रम से जुड़े है और उड़ान युवा मंडल के अध्यक्ष है। वह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से समाज कार्य विषय की शिक्षा ग्रहण कर रहे है। पूर्व में अमन कुमार ने विभिन्न सम्मेलनों में प्रतिभाग कर जिले और प्रदेश का गौरव बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें 👉  ग्राम दानपुर और भगवानपुर में प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस नेता पहुंचे एस एस पी कार्यालय......

 

साथ ही उन्होंने प्रकृति अनुकूल जीवनशैली पर एक पुस्तक भी लिखी है। उनके कार्यों के लिए वह शिक्षा रत्न सम्मान, राष्ट्रीय शिक्षाविद पुरुस्कार, नमो सम्मान, चेंजिंग चॉक्स अवार्ड, एम्पावर अवॉर्ड, हीलिंग लाइट अवार्ड आदि से सम्मानित हो चुके है।

Leave a Reply