उत्तराखण्ड ज़रा हटके पौड़ी-गढ़वाल

कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे: सचिव…….

ख़बर शेयर करें -

पौड़ी गढ़वाल- सचिव मुख्यमंत्री, आवास एवं वित्त डॉ सुरेंद्र नारायण पाण्डेय की उपस्थिति में विकासखण्ड थलीसैण के राजकीय प्राथमिक विद्यालय ब्यासी में आयोजित ग्राम चौपाल/जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सचिव ने एक ओर जहाँ ग्रामीणों की शिकायतों को सुना वहीं दर्जन भर विभागों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी।

 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की योजनाओं में शत प्रतिशत पारदर्शिता के साथ धरातल पर उतारे ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसका लाभ मिल सके। सचिव ने गांव के महिला स्वयं सहायता समूह को बद्री गाय दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश  मुख्य विकास अधिकारी को दिए। कहा कि क्षेत्र में बद्री गाय के दूध उत्पादन को बढ़ाने, स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के साथ-साथ उसके विपणन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  जोशीमठ का नाम ज्योर्तिमठ किये जाने पर खुशी की लहर.......

 

उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से गांव में बच्चों को दिए जाने वाले पोषणआहर की जानकरी लेते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण समय से करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने गांव के महिला मंगल दल से गांव में स्वछता, नशे के प्रति लोगो को जागरूक करते रहने को कहा। सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे इस हेतु अधिकारी जनता के बीच में जाकर योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें।

 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, शासन व सरकार जनहित के कार्यों के लिए समर्पित है इसलिए हर ग्रामवासी  सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का हकदार है। ग्राम प्रधान ने गाँव में जंगली जानवरों से सुरक्षा हेतु खेतों में घेरबाड़, खेल प्रेमियों के लिए खेल मैदान व गांव में सीसी मार्ग की समस्या सचिव के सम्मुख रखी। कार्यक्रम में उपस्थित खंड विकास अधिकारी थलीसैण ने बताया कि गांव में कुल 136 परिवारों की कुल जनसंख्या 563 है।

यह भी पढ़ें 👉  विकास भवन के सभागार में बाल तस्करी से आयोजित की गई आजादी अभियान 2.0 की संवेदीकरण कार्यशाला….

 

जिसमें 287 पुरुष और 276 महिलाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि गांव में राज्य खाद्य योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के व अंत्योदय योजना के कुल 113 लाभार्थी शामिल है। इसी प्रकार समाज कल्याण की विभिन्न योजनाओं के 88 लाभार्थी शामिल हैं । गांव में वित्तीय वर्ष 2022-23 से मनरेगा कुल 42 कार्यो में से 14 पूर्ण, 18 चालू जबकि 10 कार्य अप्रूव्ड है। कार्यक्रम में जल निगम, कृषि, उद्यान, मत्स्य, शिक्षा, बाल विकास, पशुपालन, लोनीवि सहित अन्य विभागों ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जनकारी दी।

यह भी पढ़ें 👉  विधायक शिव अरोरा ने विधायक निधि से स्वीकृत सीसीटीवी कैमरो का किया लोकार्पण......

 

इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, एसडीएम नवाजिश खलिक , बीडीओ थलीसैंण टीकाराम कोटियाल, जिला उद्यान अधिकारी राजेश तिवारी,ईई जल संस्थान एसके रॉय , प्रधानाध्यापक प्रा०वि०ब्यासी दयाराम चौहान, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा , सहायक अभियंता लोनिवि बैजरों सुशील कुमार, पीएम स्वजल दीपक रावत, ग्राम प्रधान गोविंद बिष्ट, युवा मंगल दल से वीरेंद्र बिष्ट सहित विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply