उत्तराखण्ड खटीमा ज़रा हटके

ब्लॉक कार्यालय सभागार में किया गया। तहसील दिवस का आयोजन….

ख़बर शेयर करें -

खटीमा-जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त की अध्यक्षता में तहसील दिवस का आयोजन ब्लॉक कार्यालय सभागार में किया गया। जिसमें फरियादियों द्वारा विद्युत, पेयजल, सड़क निर्माण, सिंचाई, समाज कल्याण पेंशन आदि से सम्बन्धित 52 आवेदन और  समस्याए रखी। जिसमें से 10 आवेदन पत्रों एवं समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी परेशान व्यक्ति आपके सामने अपनी समस्याएं लेकर आए, वह व्यक्ति आपके पास से सु:खद अनुभव लेकर जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्मिकों के मन मे लोक सेवक का भाव होना चाहिए, आपका वेतन चाहे कुछ भी हो। उन्होंने मार्गदर्शित केते हुए कहा कि सभी अधिकारी अच्छे लोकसेवक की भावना से कार्य करते हुए जनता के चेहरों पर मुस्कराहट लाने का काम करें। उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाला हर आगंतुक संतुष्ट होकर जाये।

 

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने कहा कि जनता को जिला मुख्यालय के अनावश्यक चक्कर न लगाने पड़ें, इसलिए जो समस्या जिस स्तर की है, उस समस्या का उसी स्तर पर निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नौकरी जनता की सेवा करने के लिए मिली है। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सेवाभाव से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपनी समस्याऐं लेकर जो भी व्यक्ति आये, उसकी समस्या को पूरी शालीनता एवं तन्मयता से सुना जाये और समस्याओं का निस्तारण एवं समाधान उचित ढंग से किया जाये।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में भीषण सड़क हादसा, 200 मीटर गहरी खाई में गिरी पिकअप; चालक समेत आठ लोगों की मौत….

 

जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है उन सम्स्याओं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हस्तगत की जा रहीं हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से फरियादियों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर आयोजित होने वाले तहसील दिवस का जनता को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि तहसील दिवस में समस्याओं के निस्तारण हेतु दफतरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं और समस्याओं का समाधान मौके पर ही मिलता है। उन्होने कहा कि तहसील दिवस का आयोजन भविष्य मे भी होते रहना चाहिए ताकि जनता को इसका लाभ भविष्य में भी मिलता रहे।

 

प्रमुख समस्याओं में ग्राम प्रधान नदन्ना माया जोशी ने ख़करा नाले से भूकटाव रोकथाम हेतु कार्यवाही करने की मांग की, जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई को भूकटाव रोकने हेतु शीघ्रता से कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। शिव कुमार ने ग्राम मुंडेरी में पानी की निकासी हेतु ह्यूम पाइप डलवाने की मांग की,जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को ह्यूम पाइप तत्काल डलवाने के निर्देश देते हुए कहा कि जनहित कार्य मे किसी भी प्रकार का अवरोध होने की स्थिति में पुलिस व राजस्व विभाग का भी सहयोग लिया जाए।शिव शंकर भाटिया, हीरा सिंह जेठी ने ग्राम झनकट में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य पूरा होने तक खराब हैंड पम्प मरम्मत कराने की माँग की, जिसपर अधिशासी अभियंता जल संस्थान ने जानकारी देते हुए बताया कि योजनान्तर्गत कार्य शुरू किए जाने हेतु टेंडर हो चुके हैं तथा कार्य शीघ्रता से शुरू करने की कार्यवाही गतिमान है। जिलाधिकारी ने खराब हैंड पम्प सही कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस ने विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी गई 3,50,000/- रू0 की धनराशि पीड़ित के खाते में वापिस लौटाकर, युवक के चेहरे पर लौटायी मुस्कान......

 

तुलसी देवी ने पीएम आवास योजनान्तर्गत आवास चाहने की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को जाँच करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। हुमा अंसारी की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को इसी माह से बढ़ा हुआ वेतन भुगतान की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।दया किशन ने झनकट-कंजाबाग रोड पर पानी की निकासी व्यवस्था कराने की माँग की, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को रॉड की दोनों साइड्स की सफाई व पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। आदर्श कालोनी वासियों ने जल निकासी की उचित व्यवस्था कराने की माँग की जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को कालोनी का शीघ्र निरीक्षण करते हुए पानी निकासी की उचित व्यवस्था करने तथा रोड से अतिक्रमण हटाने हेतु राजस्व व पुलिस विभाग के साथ तालमेल से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  चलती कार में मॉडल से गैंगरेप: गाजियाबाद से मुरादाबाद तक हाईवे पर की दरिंदगी….

 

ओमप्रकाश वेश्य ने लीज निरस्तीकरण की, समस्त ग्रामवासी कंजाबाग ने नाली निर्माण में आ रही त्रुटियों के सम्बंध में, सभासद अकबर हुसैन ने वार्ड नम्बर 19 में जल निकासी एंव आने वाले गंदे पानी की रोकथाम की, सेवानिवृत्त राजस्व निरीक्षक सतीस चंद्र ने सामान्य भविष्य निर्वाह निधि खाते में जमा धनराशि का अवशेष 10 प्रतिशत धनराशि के भुगतान के सम्बंध में, ग्राम प्रधान कनकपुर मीना जेठी ने आयुर्वेदिक चिकित्सालय की भूमि चिन्हित करने के सम्बंध में, विनोद कुमार सहित ग्रामवासियों ने सिसैया में बंदोबस्त कार्य मे शिथिलता प्रदान किए जाने के सम्बंध में अपनी समस्या रखी।

 

दैवीय आपदा के दौरान अच्छा कार्य करने पर प्रभारी रजिस्ट्रार कानूनगो नरेंद्र गहतोड़ी, राजस्व उप निरीक्षक सुरेश चंद्र लोहनी सहित अमित साही, अंकित सक्सेना, हंसुलाल, दीपेश कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। तहसील दिवस में ग्राम्य विकास, राजस्व, पंचायतीराज, कृषि, पशुपालन, स्वास्थ्य, श्रम, उद्यान आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी गई। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी रविन्द्र बिष्ट,जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या,तहसीलदार शुभांगिनी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply