उत्तराखण्ड रुद्रपुर

डीजीपी अशोक कुमार द्वारा रुद्रपुर में लिया गया सैनिक सम्मेलन

ख़बर शेयर करें -

रुद्रपुर (मोहम्मद उस्मान अंसार) उत्तराखण्ड पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के रुद्रपुर में दो दिवसीय भृमण में कई कार्यक्रम किये गये । जिसमे श्री अशोक कुमार द्वारा पुलिस लाइन उधम सिंह नगर में जनपद के समस्त  अधिकारियो/कर्मचारियों का सैनिक सम्मेलन लिया गया । सम्मेलन में पुलिस महकमे के कई आला अधिकारी उपस्थित रहे। डीजीपी अशोक कुमार ने सम्मेलन के दौरान उपस्थित अधिकारियो/कर्मचारियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनका मुख्य उदेश्य पुलिस अधिकारियो /कर्मचारियो के कल्याण हेतु हैपीनेस कोंनसेंट को बढ़ाना है । उनके शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, अवकाश, प्रमोशन, आदि में सुधार किया जाएगा।  हम सभी लोकसेवक हैं  पुलिस विभाग समाज को सुरक्षा ,शान्ति और समाज में  व्यापत बुराईयो को समाप्त करने के साथ –साथ जनता की शिकायतो के शीघ्र निस्तारण के लिये बनी है अतः जनता को पुलिस डिलिवरी तत्काल देनी है, जिसके लिए हमें अच्छा प्रर्दशन करना है। प्रत्येक पुलिस का  प्रयास समाज को ऐसी पुलिस व्यवस्था प्रदान करने का हो, जनता की पुलिस से अपेक्षा है उसके अनुरुप पुलिस अपना कार्य पूर्ण निष्ठा एवं सम्र्पण से करें, जनता की शिकायतो का शत–प्रतिशत रिसीव कर उसका निवारण  करें, जिससे समाज में पुलिस की छवि अच्छी होगी कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे पुलिस की छवि खराब हो । गरीब, असहाय, पीड़ित जो भी थाने पर आये उसे सुरक्षा एवं न्याय देना है। इसके लिए पुलिस को संवेदनशील बनना होगा, जो हमारा प्राथमिक उत्तरदायित्व है।अपने अधिकारो का कोई भी दुरुपयोग न करे किसी भी पीड़ित के साथ पुलिस द्वारा दुर्व्यवहार बर्दाश नही करा जायेगा ।पीडितो को तत्काल न्याय दिलाया जाए।  अच्छी पुलिस व्यवस्थ वही है ,जो लोगो के सहयोग से लोगो के साथ मिलकर कार्य करे । अभियोग पंजीकृत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया ।

साइबर अपराध न्यू ट्रेड का अपराध है इस पर नियत्रंण साइंसटिफिक एंव फारेंसिक तरीके से करना है साइबर सैल को और अधिक सशक्त किया जायेगा। जनपदों में स्थापित सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल एवं सोशल मीडिया प्रमोशन सेल को प्रभावी बनाये जाने हेतु बताया गया । जिसमें फेक न्यूज , अफवाहों या किसी नकारात्मक पोस्ट के कारण शान्ति एंव कानून व्यवस्था प्रभावित करने वाले व्यक्तियो पर सर्तक दृष्टि रखकर ऐसा करने वालो पर कठोर वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जाये। पुलिस को स्मार्ट पुलिस बनाना एंव पुलिस की कार्यदक्षता को बढाना हमारी प्राथमिकता होगी ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- बेस अस्पताल में स्वास्थ्य जांच की नई दरें जल्द होंगी लागू.....

ईमानदारी से सभी कर्मचारी कार्य करे भ्रष्टाचार किसी भी स्तर पर बदार्शत नहीं किया जाएगा। पुलिस परिवार की समस्या, शिकायत एवं सुझावों हेतु मुख्यालय स्तर पर पुलिसजन समाधान समिति का गठन किया गया है। उसका  एक व्हाटसएप्प नम्बर 9411112780 जारी किया गया है । जिसमें कोई भी कर्मचारी अपनी समस्या उसमें भेज सकता है। जिसका जल्द से जल्द निवारण किया जायेगा। पुलिस कर्मचारियों के लिए नई ट्रांसफर नीति बनाने की भी बात कही गई जिसमें कांस्टेबल जो कि 16 साल एक जनपद में पोस्टिंग रहता है उसकी पहाड़ की पोस्टिंग 8 साल ,इसी प्रकार हेड कांस्टेबल कि 6 साल सब इंस्पेक्टर की  4 साल करने की बात की गई ट्रांसफर पोस्टिंग मैं प्रत्येक कर्मचारी अधिकारी से तीन विकल्प लिए जाने व विकल्पों में ही पोस्टिंग की जाने की बात कही गई। कर्मचारियों की छुट्टियों को भी व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त करने की बात कही गई। सम्मेलन के पश्चात सिडकुल एंटरप्रेन्योर , केजीसीसीआई व अन्य संगठन के पदाधिकारियों द्वारा पुलिस महानिदेशक महोदय का जनपद उधम सिंह नगर आगमन पर स्वागत सम्मान किया गया।

Leave a Reply