उत्तराखण्ड ज़रा हटके देहरादून

उत्तराखंड-एक बार फिर कोरोना के मरीज़ों में हुआ इज़ाफ़ा, हुई sop जारी….

ख़बर शेयर करें -

 

देहरादून-प्रदेश में एक बार फिर कोरोना ने दस्तक दे दी है। राज्य में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए कार्यालय मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तराखंड शासन ने नई दिशा निर्देश जारी किये है। इसके सभी जिला अधिकारियों से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

जारी एसओपी के अनुसार आम जनता में कोविड बचाव के लिए सामाजिक दूरी मास्क पहनना और सैनिटाइजर का उपयोग करना आदि का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। टीकाकरण का व्यापक प्रचार और अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा समेत तमाम दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम थाना क्षेत्र के पंसौली वनक्षेत्र के जंगल में अज्ञात युवक का पेड़ पर लटका मिला शव......

1- आम जनमानस में कोविड-19 से बचाव हेतु कोविड एप्रोप्रियेट व्यवहार जैसे कि सामाजिक दूरी का अनुपालन, मास्क पहनना एवं हाथों को Sanitize करने आदि के प्रति जागरूकता ( संलग्न) हेतु विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।

2- भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण कवरेज को बढ़ाया जाये पूर्ण कोविड- 19 टीकाकरण के लिए आम जनता को नियमित रूप से प्रेरित करने हेतु जागरूकता की जाये।

3- चिकित्सा ईकाइयों में कोविड- 19 संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेण्डर, आक्सीजन कसंनट्रेटर, आक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आई०सी०यू० बेड एवं आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। सम्बन्धित चिकित्सा इकाईयों में स्थापित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये।

यह भी पढ़ें 👉  वाइन शॉप बंद होने के बाद कर रहा था शराब की तस्करी, मंगल पड़ाव पुलिस ने किया गिरफ्तार....

4-दैनिक रूप से राजकीय एवं निजी चिकित्सा इकाईयों में कोविड- 19 संक्रमित भर्ती रोगियों की सूचना प्राप्त की जाये एवं रोगियों के स्वास्थ्य दशा की निरन्तर निगरानी करते हुये समीक्षा की जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि कोविड- 19 संक्रमित रोगियों को ससमय पूर्ण उपचार प्राप्त हो.

5- हल्के लक्षण वाले कोविड- 19 संक्रमित रोगियों को होम आईसोलेशन में ही उपचार प्रदान किया जाये एवं निरन्तर उनके स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी की जाये। ऐसे रोगियों में किसी भी प्रकार के गम्भीर लक्षण होने पर शीघ्र ही उन्हें सम्बन्धित चिकित्सालय में संदर्भित किया जाये।

यह भी पढ़ें 👉  अवैध वसूली करके उत्तराखण्ड में भय का माहौल बना रहे भाजपा नेताः सीपी शर्मा......

6- कोविड- 19 जॉच हेतु आई०सी०एम०आर०, भारत सरकार के दिशा निर्देशों का पालन किया जाये। जनपद स्तर पर कोविड-19 सैंपल जांच की दर को बढ़ाया जाये एवं जांच हेतु लिए गए कुल सैंपल मैं से अधिकतम सैंपल RTPCR जांच हेतु प्रेषित किये जाएं।

Leave a Reply