उत्तराखण्ड ज़रा हटके देहरादून

सशक्त भारत सशक्त नारी के बैनर तले विकास नगर देहरादून में किया कार्यक्रम आयोजित……

ख़बर शेयर करें -

देहरादून- सशक्त भारत सशक्त नारी के बैनर तले विकास नगर देहरादून में कार्यक्रम आयोजित किया कार्यक्रम की अध्यक्षता रितू ठाकुर  द्वारा की गई।सर्व प्रथम मां भारती के सम्क्ष दीपप्रज्वलन किया गया।कार्यक्रम में पंहुचीं मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाज सेवी ड़ॉ.रेनू शरण के बिषय में अध्यक्ष रितू ने कहा कि मैडम ड़ॉ. रेनू शरण सदैव केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के विषयों में मुझे व महिलाओं को जागरूक कर लाभान्वित कराने में सहयोग करती है तथा ब्लॉग स्तर से ग्राम्य विकास संस्थान में महिला  समूहों को ट्रेनिंग दिलाई।

 

नारी शक्ति को समुहों की अध्यक्ष से दूरसंचार के तथा मिलकर योजना के लिए प्रेरित करने का कार्य कर ती है।उन्होंने कहा माननीय मोदी जी द्वारा चलाई जा रही विश्व कर्मा योजना से लाभान्वित कराने के उद्देश्य से कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से और अधिक मजबूत करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया। बताया अपने नजदीकी जन सेवा केन्द्र में जाकर आवेदन करें और योजना का लाभ उठाए।आज हमारी सरकार हर वर्ग, समुदाय, किसान, युवा पीढ़ी, नारीशक्ति को  नारी वंदन योजना के तहत प्रोत्साहित कर रही है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-चार दोस्तों की जोड़ी कर रही थी लोगों की जेब साफ, पुलिस ने किया गिरफ्तार......

 

आज पांच सौ वर्ष के सपने को साकार किया श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा से ,यू सी सी विधेयक, कश्मीर 370,आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना, बेटी पढाओ बेटी बचाओ,राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण, वंदे भारत लधुपतिगामी,तथा मेट्रो रेल यह सभी विश्व पटल पर विकसित भारत की ध्योतक है ।हमें अगली बार चार सौ पार के साथ विकसित भारत को और सशक्त बनाने में आपका सहयोग आपके विकास में अग्रिम भागीदारी है।और आज की नारी हर क्षेत्रों में अपनी भूमिका निभा रही है।यह विकसित भारत  निर्माण का परिचय है।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस का ऑपरेशन स्माइल, लोगो के चेहरों पर बिखेर रहा मुस्कान…..

 

तथा पी एम विश्व कर्मा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आज ही अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में आवेदन करें।और लाभ उठायें। विकसित भारत में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से आज लाखों लोगों को लाभान्वित किया गया है।नारीशक्ति को सशक्त बनाने में भारत केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने नारीशक्ति वंदन महोत्सव के तहत सम्मान से सराहनीय योगदान से हम सभी को मजबूत बनाया.।2023 से, पी.एम. विश्व कर्मा योजना चलाई जा रही है।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सुथार/बढई,नाव निर्माता ,अस्त्रकार,लोहे का कामकरने वाले,

 

टोकरी, चटाई, झाडू बनाने वाले,बुनकर,गुड़िया और खिलौना निर्माता, सुनार,कुम्हार, जूते बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाले, मूर्तिकार,पत्थर तराशने वाले,राजमिस्त्री, बाल काटनेवाले, मालाकार, कपडे धोने वाले,दर्जी,मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले।समाज, देश,प्रदेश में अठारह प्रकार के पारंपारिक व्यवसाय में संलग्न कारीगर एंव शिल्पकार अपना आवेदन अपने निकट जन सेवा केंद्र में जाकर करें।आवेदन करने के लिए अपना प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के साथ स्किल अपग्रेडेशन के लिए ट्रेनिंग दी जायेगी साथ ही प्रति दिन पांच सौ रुपये के साथ पंत्रह हजार तक की टूलकिट प्रदान की जायेगीं ।

यह भी पढ़ें 👉  सीबीएसई बोर्ड परिणाम जारी : स्कॉलर्स एकेडमी का बेहतरीन प्रदर्शन, 12वीं में प्रतीक्षा रही टॉपर, 10वीं में अनमोल का श्रेष्ठ प्रदर्शन......

 

विश्व कर्मा योजना के तहत तीन लाख तक त्रटण प्रदान किया जायेगा।उत्पादों के लिए क्वालिटी सर्टिफिकेशन,ब्रांडिंग और विज्ञापन जैसी मार्केटिंग सहायता, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन।मोदी सरकार की गारंटी सम्मान और समृद्धि की गारंटी।हमारा उद्देश्य आपको योजनाओं से लाभ दिलाकर संरक्षित कर और अधिक विकसित करना हैइस अवसर पर विकास नगर 16के सम्मानित जन और महिला समूहों की उपस्थिती रही।

Leave a Reply