उत्तराखण्ड कोटद्वार ज़रा हटके

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार के समाजशास्त्र विभाग में कार्यरत डॉ. संदीप कुमार को किया गया सम्मानित…..

ख़बर शेयर करें -

कोटद्वार-  राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार के समाजशास्त्र विभाग में कार्यरत डॉ. संदीप कुमार को  अंतरराष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड के मिलने के उपलक्ष में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. जानकी पवार द्वारा  किया गया सम्मानित डॉ.पीतांबरदत्त बर्थवाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो.जानकी पवार और बी. एड. विभागध्यक्ष प्रो. रमेश सिंह चौहान द्वारा डॉ. संदीप कुमार को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड मिलने पर सम्मानित कर बधाई एवम शुभकामनाएं दी गई।

 

गौरतलब है कि गोपाल किरण समाजसेवी संस्था, ग्वालियर के तत्वाधान में  को आयोजित हुए एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार ब्रिलियंस अवार्ड सेरेमनी  समारोह बंगलुरु, कर्नाटक के कार्यक्रम में हुआ जिसमें डॉ. संदीप कुमार को शिक्षा और साहित्य व सामाजिक सेवा के क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु अंतरराष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड से सम्मानित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्या  प्रो.जानकी पवार जी ने कहा कि हमारे महाविद्यालय के  प्राध्यापक डॉ. संदीप कुमार को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड मिलने से महाविद्यालय परिवार खुशी व्यक्त करता है

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- गौलापार स्टेडियम में बन रहा 15.10 करोड़ से डाइविंग और लर्निंग स्वीमिंग पूल, जानें डिटेल्स.....

 

और आशा करता है की ऐसे ही महाविद्यालय में गौरव के पल आते रहें। निश्चित रूप से हमारे महाविद्यालय के प्राध्यापक नियमित कक्षाओं में पठन पाठन के साथ साथ रिसर्च, साहित्य और समाजसेवा के रूप में भी कार्य कर रहे हैं और महाविद्यालय का नाम उत्तराखंड राज्य के साथ साथ देश और विदेश में रोशन कर रहे हैं, और अंतरराष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड मिलने से हमारे महाविद्यालय का नाम डॉ. संदीप कुमार ने रोशन किया है। बी. एड. विभागाध्यक प्रो. रमेश सिंह चौहान, प्रो. बी. सी. शाह जी ने कहा कि हमे अपने कार्यों को लगन, मेहनत और ईमानदारी से करना चाहिए जिसका फल अवश्य मिलता है।

 

निश्चित रूप से अवार्ड मिलने पर प्राध्यापक के साथ साथ महाविद्यालय का नाम भी रोशन होता है। डॉ. संदीप कुमार ने जुलाई 2023 में समाजशास्त्र विभाग में विभाग प्रभारी के रूप में कार्यभार ग्रहण किया और इससे पूर्व वो राजकीय महाविद्यालय पौखाल टिहरी गढ़वाल में लगभग 10 वर्षों से कार्यरत थे जहां रहते हुए उन्होंने नियमित कक्षाओं के पठन पाठन के साथ साथ एक गांव को गोद लेकर वहां शिक्षा, स्वास्थ्य, नशा मुक्ति, गरीब बालिकाओं की शिक्षा के लिए व्यवस्था, विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी से अवगत करवाकर जागरूकता कार्यक्रम चलाए। जिला अस्पताल से संपर्क कर टी.बी. मरीजों को गोद लिया,

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी_बनभूलपुरा हिंसा: मृतको की पत्नियों को जारी हुई विधवा पेंशन…..

 

महाविद्यालय में प्रत्येक वर्ष छात्र छात्राओं की संख्या को बढ़ाने तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च पेपर व प्रोजेक्ट,  अर्बन फ्रिंज के द्वारा भी सामाजिक रूप से जागरूक करने का प्रयास किया। जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से क्षेत्र के विकास के लिए जल संरक्षण हेतु सेमिनार व कार्यक्रम आयोजित किए।  पूर्व में कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्यों के लिए डॉ.संदीप कुमार को युवा खेल मंत्रालय भारत सरकार और उत्तराखंड द्वारा NSS के  राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  श्री श्री सार्वजनिक अखण्ड नाम कीर्तन में शामिल हुए विधायक शिव अरोरा, बोले प्रभु के स्मरण से मन को मिलती है शांति…..

 

समाजशास्त्र विभाग में कार्यरत डॉ. श्रद्धा सिंह और डॉ. सुरेखा घिल्डियाल ने कहा कि सर को अंतरराष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड मिलने से हमारे विभाग के लिए गौरव की बात है। महाविधालय के प्राध्यापक प्रो.आदेश कुमार, डॉ.  जुनिश कुमार, डॉ. सुनीता नेगी, डॉ. शोभा रावत, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. विनोद सिंह, डॉ. भण्डारी डॉ. मीनाक्षी वर्मा, डॉ. नवरत्न सिंह, डॉ. चंद्र प्रभा भारती,  डॉ. ऋचा जैन, डॉ. प्रियंका अग्रवाल और महाविद्यालय के अन्य प्रधायपको एवम कर्मचारियों ने  समाजशास्त्र विभाग और डॉ.संदीप कुमार को बधाई व शुभकामनाएं दी। डॉ. संदीप कुमार ने महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो.जानकी पवार, महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापको और कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply