उत्तराखण्ड काशीपुर ज़रा हटके

काशीपुर में निकाली गई विशाल प्रभात फेरी….

ख़बर शेयर करें -

काशीपुर- सुनील शर्मा काशीपुर में  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी में प्रशासनिक अधिकारियों, स्कूली बच्चों के साथ साथ विभिन्न राजनैतिक एवं गैर राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं के अलावा सामाजिक संगठनों के सैकड़ों लोगों ने प्रतिभाग किया। आपको बताते चलें कि स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष काशीपुर में पुरानी सब्जी मंडी में छोटे नीम के नीचे से प्रभात फेरी का आयोजन होता चला आ रहा है।

 

इस बार आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में इस प्रभात फेरी को भव्य बनाने के लिए काशीपुर नगर निगम के मुख्य नगर आयुक्त विवेक राय, एसडीएम काशीपुर अभय प्रताप सिंह, तहसीलदार अक्षय कुमार भट्ट तथा खंड शिक्षा अधिकारी आर एस नेगी ने संयुक्त रूप से जिम्मेदारी ली थी। इसी के तहत आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुरानी सब्जी मंडी में छोटे नीम के नीचे से एक प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी पुरानी सब्जी मंडी से मुख्य बाजार होते हुए महाराणा प्रताप चौक, रतन सिनेमा रोड, मुंशी राम चौराहा, गंगेबाबा रोड मोहल्ला किला से होते हुए वापस छोटे नीम के नीचे आकर समाप्त हुई।

यह भी पढ़ें 👉  प्रकाश जोशी के समर्थन में रविंद्र नगर कॉलोनी में किया गया एक नुक्कड़ सभा का आयोजन…….

 

प्रभात फेरी के दौरान स्कूली बच्चों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भारत माता की जय वंदे मातरम, स्वतंत्रता दिवस अमर रहे, देश के अमर शहीद अमर रहे का उद्घोष करते नजर आ रहे थे। वही प्रभात फेरी के दौरान वर्षों से प्रभात फेरी में मुख्य भूमिका निभाते आ रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं प्रभात फेरी के आयोजक विमल गुड़िया रामधुन एवं विजय विश्व तिरंगा प्यारा गीत का गान करते चल रहे थे। प्रभात फेरी में क्या कांग्रेस और क्या भाजपा, क्या बसपा सभी के कार्यकर्ता और पदाधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं संस्थाओं के ही पदाधिकारी और कार्यकर्ता तिरंगे के नीचे आकर एक हो गए।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्व विद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर तथा फेलो ऑफ नेशनल एकेडमी एफएनए प्रो रूप लाल ने आर्ट्स सभागार में दिया व्याख्यान......

 

इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए प्रभात फेरी के आयोजक बताया कि प्रभात फेरी आजादी से पूर्व अंग्रेजो के खिलाफ इसी स्थान से प्रभातफेरी निकाली जाती थी। वही आजादी मिलने के बाद से यह प्रभात फेरी नगर पालिका के द्वारा लगातार निकाली जाती रही है और इस  बीते नगर पालिका नगर निगम में तब्दील होने के बाद से आज तक इस प्रभातफेरी का आयोजन नगर निगम के द्वारा किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रभात फेरी में हर जाति, हर धर्म, हर समाज, हर पार्टी के लोग शामिल होते रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मां बनी हेवान सौतेली मां का पागलपन,बेटी को किया गड्ढे में दफन.......

 

आज के इस प्रभात फेरी को सफल बनाने के लिए उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ स्कूली बच्चों और प्रभात फेरी में शामिल हुए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान उप जिलाधिकारी काशीपुर अभय प्रताप सिंह और मुख्य नगर आयुक्त विवेक राय ने भी प्रभात फेरी में शामिल सभी लोगों तथा स्कूली बच्चों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले राष्ट्रीय पर्व पर इस प्रभात फेरी का स्वरूप इससे भी वृहद होगा।

Leave a Reply