उत्तराखण्ड ज़रा हटके हल्द्वानी

बेटियां हर क्षेत्र में लहरा रहीं परचम, जिले की प्रभारी मंत्री ने 30 मेधावी बच्चियों को सम्मानित किया…..

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी- बेटियां आज हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत दिखा रही है। अपनी काबिलियत के दम पर बेटियां देश और प्रदेश का नाम रोशन कर रहीं हैं। बालिकाओं को आतम निर्भर बनाने के लिए सरकार कई योजनाएं संचालित कर रहीं हैं। यह बात बालिका दिवस पर राजकीय बालिका इंटर कालेज हल्द्वानी मेंबालिका दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए जिले की प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने कही।

 

उन्होंने कहा कि नन्दा गौरी देवी कन्या धन योजना के माध्यम से सरकार प्रदेश की गरीब कन्याओं के उज्जवल भविष्य के लिए आर्थिक सहायता दे रही है। इस का लाभ राज्य में सभी गरीब या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार की कन्याओं को दिया जा रहा है। उन्होंने बालिका दिवस के अवसर पर समाज के सभी लोगों से अपील की है कि हमें बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें शिक्षा के साथ ही खेल में भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष, और गणेश गोदियाल के रुद्रपुर पहुंचने पर कांग्रेस जनों ने किया उनका स्वागत…….

 

उन्हांेने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस बालिकाओं के सशक्तिकरण से आगे बढ़कर उनके भीतर छिपी प्रतिभा को सम्मान देने का एक अवसर है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमारे समाज मे बेटियों का जन्म होना कभी अभिशाप माना जाता था लेकिन बदलते समय व बढ़ते शिक्षा के संसाधनों के कारण आज इस अभिशाप को बेटियों ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराते हुए तोड़ने का कार्य किया है।

यह भी पढ़ें 👉  विधायक शिव अरोरा ने कबाड़ के गोदाम मे लगी भीषण आग से प्रभावित लोगो से की मुलाक़ात, हर सम्भव मदद का दिया भरोसा......

 

उन्होंने कहा कि आज महिलाओ के लिए प्रधानमंत्री ने लोकसभा व विधानसभा में 30 पर्तिशत का आरक्षण लागू कर दिया है। निश्चित ही आने वाले समय मे हमारी भागीदारी यहां पर बढ़ेगी और हम एक सशक्त भारत के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। साथ ही कहा कि आज हमारी बेटियां हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें 👉  धरगांव मे सरकारी जमीन पर निजी सडक बना मोटा मुनाफा कमा रहे भूमाफिया.....

 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, रंजन बर्गली,नवीन भट्ट, रविन्द्र बाली, भूवन भटट, चन्दन बिष्ट, नवल किशोर, संजय पाण्डे, दिनेश सागर, वीरेन्द्र जायसवाल , डीपीओ  मुकुल चौधरी ,प्रधानाचार्य सुधा जोशी, जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रतीक जोशी के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्री व विद्यालय की बालिकायें उपस्थित थी।

Leave a Reply