उत्तराखण्ड कोटद्वार ज़रा हटके

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन……

ख़बर शेयर करें -

कोटद्वार- राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के अवसर पर  राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल में एक दिवसीय कैंप का आयोजन कर धूम धाम से मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पवार ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना के  उद्देश्य एवं महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का आदर्श वाक्य “नॉट मी बट यू” हमें निस्वार्थ भाव से सेवा करना सिखाता है ,

हमें समाज एवं अन्य लोगों के प्रति विचारशील होना चाहिए, अपने कर्तव्यों के लिए सजग रहना चाहिए, सदैव राष्ट्रहित के लिए कार्य करना चाहिए।  कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रोशनी असवाल ने कहा कि आज यह बात भी दृढ़ता से कही जा सकती है कि राष्ट्रीय सेवा योजना भारत में सबसे बड़ा युवा संगठन है। एक ओर तो यह योजना समाज तक शासकीय योजनाएं सरलता से पहुंचाती है वहीं दूसरी ओर युवा पीढ़ी को एक सचेत और जागृत नागरिक बनाने में सहायक है।

यह भी पढ़ें 👉  अमृतसर ट्रेन सेवा की मंजूरी मिलने पर गुरुद्वारा गोल मार्किट में विधायक शिव अरोरा को समान्नित कर प्रबंधक कमेटी ने विधायक का जताया आभार…..

 

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने कहा यह बात भी यहां ध्यान में रखने योग्य है कि एनएसएस केवल विद्यार्थियों को समाज से जोड़ने भर की योजना नहीं है बल्कि यह एक विस्तृत शिक्षा का कार्यक्रम है। इस अवसर पर स्वयंसेवियों द्वारा सर्वप्रथम एनएसएस का गीत गया गया फिर व्यायाम कर तत्क्षण भाषण प्रतियोगिता,काव्य पाठ आदि का आयोजन किया गया। स्वयंसेवियों द्वारा ई_रक्त कोश पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया गया एवम महाविद्यालय परिसर में साफ सफाई की गई।

Leave a Reply