उत्तराखण्ड ज़रा हटके पोड़ी

पौड़ी जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच जन-जन तक पहुचाने के भव अभियान के अर्न्तगत कर दी गयी सेवा पखवाड़े की शुरुआत…..

ख़बर शेयर करें -

पौड़ी-  पौड़ी जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच जन-जन तक पहुचाने के उदेश्य से आयुष्मान भव अभियान के अर्न्तगत सेवा पखवाड़े की शुरुआत कर दी गयी है। अभियान की शुरुआत के दौरान जनपद में अब तक 146 हैल्थ एंड वैलनेश सेन्टर के अतिरिक्त 42 अन्य चिकित्सा इकाइयों में आयोजित स्वास्थ्य मेले में 2527 लोगों की हैल्थ स्क्रीनिंग के साथ ही 3514 लोगों की ओपीडी में स्वास्थ्य जांच कर दवाईयां वितरित की गयी।

अभियान के तहत पौड़ी, कोटद्वार और श्रीनगर मंे रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें 27 लोगों ने रक्तदान किया, इसके साथ ही 315 लोगों द्वारा ई-रक्तकोश में पंजीकरण किया गया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रमेश कुंवर ने जानकारी दी कि आयुष्मान भव अभियान के तहत 31 दिसम्बर तक जनपद के 146 हेल्थ एंड वेलनेस सेटरों में साप्ताहिक स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें मेडिकल कॉलेज श्रीनगर की सहायता से विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से सीएचसी थलीसैंण, बीरोंखाल, नौगांवखाल, रिखणीखाल में स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल पुलिस ने जारी किए बनभूलपुरा दंगे में वांछित उपद्रवियों के पोस्टर.....

अभियान के तहत प्रथम सप्ताह में समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में एन.सी.डी.स्क्रीनिंग, मधुमेह, ओरल कैंसर, आयुष्मान कार्ड, आभा आईडी बनाना, योगा, मेडिटेशन, ओपीडी ईट्राइट के साथ ही समस्त कार्यक्रमों के जन-जागरुकता सम्बन्धी कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। द्वितीय सप्ताह में टीबी स्क्रीनिंग व जांच, तृतीय सप्ताह में मातृ स्वास्थ्य एवं जांच तथा चतुर्थ सप्ताह में आरबीएसके, टीकाकरण व जांच के साथ अन्य गतिविधियों के साथ ही आमजन को अंगदान हेतु प्रेरित किया जायेगा। पखवाड़े के उपरान्त शत-प्रतिशत सूचकांक प्राप्त करने वाले गांवों को आयुष्मान ग्राम प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेगे।

Leave a Reply