उत्तराखण्ड ज़रा हटके हल्द्वानी

इग्नू ने जुलाई 2022 सत्र के लिए 4 नए एमबीए प्रोग्राम लॉन्च किए….

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी-आरिश सिद्दीकी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने हाल ही में जुलाई 2022 सत्र के लिए 4 नए एमबीए प्रोग्राम शुरू किए हैं। ये मानव संसाधन प्रबंधन (Human ResourceManagement), संचालन प्रबंधन (Operation Management), वित्त प्रबंधन (Finance management) और विपणन प्रबंधन (Marketing Management) में एमबीए हैं। इनके अलावा, MBA (सामान्य) ODL मोड और ऑनलाइन मोड में भी उपलब्ध है। एमबीए बैंकिंग और वित्त (Banking & Finance)  भी उपलब्ध है जो बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों के लिए एक अनुरूप बनाया गया कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें 👉  प्रियंका गांधी के उत्तराखंड आगमन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बुके प्रदान कर किया स्वागत.......

 

इस प्रकार कुल सात प्रकार के MBA हैं जिनके लिए IGNOU के जुलाई 2022 सत्र के दौरान प्रवेश खुले हैं। इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि ये सभी एमबीए एआईसीटीई (AICTE) द्वारा विधिवत स्वीकृत हैं। एआईसीटीई ने इग्नू को जुलाई 2022 सत्र के लिए एमबीए प्रोग्राम में 1 लाख दाखिले की मंजूरी दे दी है। इनमें से किसी भी एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं है। प्रवेश के लिए आवेदक सीधे इग्नू के समर्थ पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं विश्व विद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर तथा फेलो ऑफ नेशनल एकेडमी एफएनए प्रो रूप लाल ने आर्ट्स सभागार में दिया व्याख्यान......

 

इनमें से किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए आवेदक को न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ जगदंबा प्रसाद ने बताया कि  जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे इसके लिए आवेदन करने से पहले प्रबंधन कार्यक्रमों के विवरणिका को देखें। शुल्क भुगतान सहित प्रवेश की सभी प्रक्रियाएं इग्नू के समर्थ पोर्टल (https://ignouadmission.samarth.edu.in/  ) के माध्यम से की जाएंगी।

Leave a Reply