उत्तराखण्ड ज़रा हटके हल्द्वानी

हल्द्वानी-यहाँ घर में घुसा दुर्लभ प्रजाति का 16 फीट का अजगर,वन विभाग ने किया रेस्क्यू…….

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी-जैव विविधता से भरे वन प्रभाग, हल्द्वानी की नन्धौर रेंज से निकाल कर आबादी की ओर आए एक विशालकाय अजगर सांप को नन्धौर रेंज के कर्मचारियों ने पकड़ा जब उसकी जांच पड़ताल की गई तो दुर्लभ प्रजाति का यह 16 फीट का अजगर को वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित उसके वास स्थल पर छोड़ दिया।

 

यह भी पढ़ें 👉  कोटद्वार में सड़क पर उतरीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता……

चोरगलिया निवासी भुवन चन्द्र शर्मा, जयपुर (चोरगलिया) ने वन कर्मचारियों को सूचित किया कि उनके घर के आंगन में विशालकाय अजगर आया है सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद 16 फीट के अजगर का रैस्क्यू कर उसके वास स्थल में छोड़ा दिया।

यह भी पढ़ें 👉  दुर्गा बिहार, छतरपुर में दो किलोमीटर हॉटमिक्स मार्ग का विधायक शिव अरोरा ने किया शिलान्यास.....

 

वन क्षेत्राधिकारी भूपाल सिंह मेंहता ने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी, बाबू लाल एवं उप प्रभागीय वनाधिकारी, ममता चदं, के दिशा-निर्देशों के तहत वन्य जीव और मानव संघर्ष को रोकने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं

यह भी पढ़ें 👉  श्री श्री सार्वजनिक अखण्ड नाम कीर्तन में शामिल हुए विधायक शिव अरोरा, बोले प्रभु के स्मरण से मन को मिलती है शांति…..

 

जिसके तहत सूचना मिलने के बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम आबादी क्षेत्र से वन्यजीवों का रैस्क्यू कर सुरक्षित वन क्षेत्रों में छोड़ रही है। जिससे वन्यजीव के रैस्क्यू करने से मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं में कमी आ रही है।

Leave a Reply