उत्तराखण्ड काशीपुर ज़रा हटके

झांकी कला मंच ( उत्तराखंड) परिवार का हुआ गठन बैठक कर दिए दिशा निर्देश……

ख़बर शेयर करें -

काशीपुर- काशीपुर में बीती शाम झांकी कला मंच समिति (उत्तराखंड) नामक परिवार का गठन कर एक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान मोहल्ला लाहौरियान स्थित मां मंशा देवी मंदिर प्रांगण में आयोजित की गई बैठक में झांकी परिवार के तहत सम्मिलित सभी झांकी कलाकारों के लिए नियमों का निर्धारण किया गया। वही इन नियमों का उल्लंघन करने पर ₹11000 की धनराशि के आर्थिक दंड के प्रावधान का निर्धारण किया गया।

 

माँ मंशा देवी मंदिर प्रांगण में आयोजित बैठक में माँ मंशा देवी मंदिर के शोभा यात्रा प्रमुख विकास शर्मा खुट्टू, विश्व हिन्दू परिषद जिला सहमंत्री आशीष शर्मा खुट्टू, विशाल रुहेला, राहुल शर्मा, मुकेश पाहवा, शोभित शर्मा, मुकेश शर्मा, बलराम प्रजापति, रवि कुमार व समस्त झांकी परिवार काशीपुर (उत्तराखंड) की उपस्थिति में सर्वसम्मति से एक झांकी परिवार का गठन करते हुए परिवार के अध्यक्ष पद पर पारस शर्मा, ललित सांवरिया को उपाध्यक्ष, सूरज चन्द्रा को सचिव, मयूर कांत्रिक व कृष्णा काली को उपसचिव,

 

शिवा को कोषाध्यक्ष, सिद्धार्थ वाधवा को प्रचार मंत्री तथा यशपाल, गोपाल, विशाल, रवि, रोहित छलिया सदस्य पद की जिम्मेदारी दी गयी। झांकी परिवार के गठन के साथ ही हुई बैठक में झांकियां से संबंधित लिए गए निर्णय में सबसे अहम नियम यह रहा कि छोटे व अश्लील वस्त्र पहनकर झांकी नहीं होगी। अश्लील गानों पर कोई नृत्य नहीं होगा। बिना धार्मिक मंच के कोई झांकी नहीं होगी। जादू वाली कोई झांकी नहीं होगी। किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन कर झांकी नहीं होगी। शादी, पार्टी में नृत्य करने वाले कलाकार धार्मिक मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  संदिग्ध परिस्थितियों में गौला के जंगल में पेड़ से लटका हुआ आईटीबीपी के जवान का शव.......

 

आग वाला कोई भी कार्य धार्मिक मंच पर नहीं होगा। सुदामा जी के चरित्र पर कोई छेडछाड़ नहीं करेगा। इसके अलावा कोई भी कलाकार पार्टी के द्वारा दिये गये कमरे को वह जैसे लेते हैं उसी प्रकार से उस कमरे को देकर आयें और अगर किसी घर वाले के द्वारा कोई शिकायत संज्ञान में आई तो कलाकार उसका स्वयं जिम्मेदार होगा और उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। झांकी वाले कमरे में बाहर से आये व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। बैठक में यशपाल राजहंस प्रांत मंत्री विहिप गौ-रक्षा, सर्वेश शर्मा पूर्व पार्षद, माँ मंशा देवी मंदिर के शोभा यात्रा प्रमुख विकास शर्मा खुट्टू,

 

विश्व हिन्दू परिषद जिला सहमंत्री आशीष शर्मा खुट्टू, विशाल रुहेला, राहुल शर्मा, मुकेश पाहवा, शोभित शर्मा, मुकेश शर्मा, बलराम प्रजापति, रवि कुमार, आकाश काम्बोज, पं. सचिन शर्मा, श्याम अरोरा, राजू, विपिन कुमार, भोला, सौरभ शर्मा, हर्ष शर्मा, विपुल शर्मा, रूपेश चौहान, प्रशांत पंडित, वैभव शर्मा, अरुण मेहरोत्रा और वैभव गुप्ता ऑर्केस्ट्रा ग्रुप की पूरी समिति शामिल रही। काशीपुर में बीती शाम झांकी कला मंच समिति (उत्तराखंड) नामक परिवार का गठन कर एक बैठक आयोजित की गई।

यह भी पढ़ें 👉  विधायक शिव अरोरा ने विधायक निधि से स्वीकृत सीसीटीवी कैमरो का किया लोकार्पण......

 

इस दौरान मोहल्ला लाहौरियान स्थित मां मंशा देवी मंदिर प्रांगण में आयोजित की गई बैठक में झांकी परिवार के तहत सम्मिलित सभी झांकी कलाकारों के लिए नियमों का निर्धारण किया गया। वही इन नियमों का उल्लंघन करने पर ₹11000 की धनराशि के आर्थिक दंड के प्रावधान का निर्धारण किया गया। माँ मंशा देवी मंदिर प्रांगण में आयोजित बैठक में माँ मंशा देवी मंदिर के शोभा यात्रा प्रमुख विकास शर्मा खुट्टू, विश्व हिन्दू परिषद जिला सहमंत्री आशीष शर्मा खुट्टू, विशाल रुहेला, राहुल शर्मा, मुकेश पाहवा, शोभित शर्मा, मुकेश शर्मा, बलराम प्रजापति,

 

रवि कुमार व समस्त झांकी परिवार काशीपुर (उत्तराखंड) की उपस्थिति में सर्वसम्मति से एक झांकी परिवार का गठन करते हुए परिवार के अध्यक्ष पद पर पारस शर्मा, ललित सांवरिया को उपाध्यक्ष, सूरज चन्द्रा को सचिव, मयूर कांत्रिक व कृष्णा काली को उपसचिव, शिवा को कोषाध्यक्ष, सिद्धार्थ वाधवा को प्रचार मंत्री तथा यशपाल, गोपाल, विशाल, रवि, रोहित छलिया सदस्य पद की जिम्मेदारी दी गयी। झांकी परिवार के गठन के साथ ही हुई बैठक में झांकियां से संबंधित लिए गए निर्णय में सबसे अहम नियम यह रहा कि छोटे व अश्लील वस्त्र पहनकर झांकी नहीं होगी। अश्लील गानों पर कोई नृत्य नहीं होगा।

यह भी पढ़ें 👉  यानापाचा को जीतना: एक पर्वतारोही की कहानी......

 

बिना धार्मिक मंच के कोई झांकी नहीं होगी। जादू वाली कोई झांकी नहीं होगी। किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन कर झांकी नहीं होगी। शादी, पार्टी में नृत्य करने वाले कलाकार धार्मिक मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन नहीं करेंगे। आग वाला कोई भी कार्य धार्मिक मंच पर नहीं होगा। सुदामा जी के चरित्र पर कोई छेडछाड़ नहीं करेगा। इसके अलावा कोई भी कलाकार पार्टी के द्वारा दिये गये कमरे को वह जैसे लेते हैं उसी प्रकार से उस कमरे को देकर आयें और अगर किसी घर वाले के द्वारा कोई शिकायत संज्ञान में आई तो कलाकार उसका स्वयं जिम्मेदार होगा और उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

 

झांकी वाले कमरे में बाहर से आये व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। बैठक में यशपाल राजहंस प्रांत मंत्री विहिप गौ-रक्षा, सर्वेश शर्मा पूर्व पार्षद, माँ मंशा देवी मंदिर के शोभा यात्रा प्रमुख विकास शर्मा खुट्टू, विश्व हिन्दू परिषद जिला सहमंत्री आशीष शर्मा खुट्टू, विशाल रुहेला, राहुल शर्मा, मुकेश पाहवा, शोभित शर्मा, मुकेश शर्मा, बलराम प्रजापति, रवि कुमार, आकाश काम्बोज, पं. सचिन शर्मा, श्याम अरोरा, राजू, विपिन कुमार, भोला, सौरभ शर्मा, हर्ष शर्मा, विपुल शर्मा, रूपेश चौहान, प्रशांत पंडित, वैभव शर्मा, अरुण मेहरोत्रा और वैभव गुप्ता ऑर्केस्ट्रा ग्रुप की पूरी समिति शामिल रही।

Leave a Reply