उत्तराखण्ड काशीपुर ज़रा हटके

गणेश महोत्सव की तैयारी के चलते मूर्तियों को अंतिम रूप देते कलाकार…

ख़बर शेयर करें -

काशीपुर-(सुनील शर्मा) गणेश चतुर्थी का उत्सव शुरू होने में एक दिन शेष है। घर-घर गणपति बप्पा मेहमान बनकर अगले 10 दिनों तक विराजमान होंगे। गणेश उत्सव को लेकर जगह-जगह तैयारियां शुरू हो गई हैं। लेकिन घरों में भगवान गणेश की मूर्तियों को विधि विधान के साथ स्थापित किये जाऐगें। काशीपुर में भी श्रद्धालुओं ने गणेश उत्सव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं बाज़पुर रोड पर मूर्तिकार हर वर्ष की तरह भगवान गणेश की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जी-जान से जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्तार को श्रद्धांजलि देने गाजीपुर पहुंचे अखिलेश यादव.....

इस बार 31 अगस्त से गणेश महोत्सव शुरू होने जा रहा है। गणेश महोत्सव को लेकर बाजार में खासी रौनक देखते बन रही है। पिछले काफी समय से गणेश भगवान की प्रतिमाओ को रंग रूप देने में मूर्तिकार लगे हुए हैं। बाजपुर रोड पर श्यामपुरम कॉलोनी के पास राजस्थान से आये । लक्ष्मण सिंह का पूरा परिवार हर साल भगवान गणेश की छोटी से लेकर विशालकाय मूर्तियों को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  गढ़वाल से अनिल बलूनी की जीत पक्की, मोदी जी बनेंगे पीएम_ प्रकोर्ण नेगी…….

 

उनके अनुसार वह इस काम को पिछले काफी समय से करते आ रहे हैं। मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले लक्ष्मण सिंह और उनके भाई गोपाल सिंह अपने पूरे परिवार के साथ हर साल भगवान गणेश की प्रतिमाओं को तैयार करते हैं। इसके अलावा भगवान विश्वकर्मा, साईं बाबा, राधा कृष्ण, मां सरस्वती आदि विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियो को तैयार करते हैं।

 

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस ने विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी गई 3,50,000/- रू0 की धनराशि पीड़ित के खाते में वापिस लौटाकर, युवक के चेहरे पर लौटायी मुस्कान......

गणेश उत्सव में दिखाई देने वाली भगवान गणेश की विभिन्न तरह की मूर्तियां बनाने में इस समय लक्ष्मण सिंह का पूरा परिवार व्यस्त है। लक्ष्मण सिंह ने उत्तराखंड खबरनामा न्यूज़ के संवाददाता सुनील शर्मा से एक इंटरव्यू में बताया । कि उनके पास 50रुपये से लेकर 25000 रुपये तक की भगवान गणेश की विशालकाय मूर्तियां उपलब्ध हैं। मूर्तिकार लक्ष्मण सिंह के मुताबिक वह पिछले 15 सालों से लगातार प्रत्येक वर्ष भगवान गणेश की प्रतिमा तैयार करते हैं।

Leave a Reply