उत्तराखण्ड कोटद्वार ज़रा हटके

कोटद्वार में 26 नवम्बर से 01 दिसम्बर 2023 तक अग्निवीर भर्ती रैली….

ख़बर शेयर करें -

कोटद्वार- कोटद्वार में नवम्बर ( 26 नवम्बर से 01 दिसम्बर 2023 तक  में प्रस्तावित अग्निवीर भर्ती रैली के सफल आयोजन हेतु हुई बैठक एसडीएम सोहन सिंह सैनी के नेतृत्व में बैठक सम्पन्न हुई।  कर्नल पारितोष मिश्रा, डॉयरेक्टर रिक्रूटिंग, सेना भर्ती कार्यालय, लैंसडौन द्वारा भर्ती को लेकर कोटद्वार प्रशासन को पूर्व में कोटद्वार में हुई भर्तियो में हुई दिक्कतों से सबक लेते हुए नए दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई।  कर्नल परितोष मिश्रा,

 

डॉयरेक्टर रिक्रूटिंग, सेना भर्ती कार्यालय, लैंसडौन द्वारा पूर्व में हुई भर्ती रैलियों के वर्तमान में होने वाली तैयारियों के संबंध में अवगत कराते हुए बताया गया कि इस बार भर्ती रैली दिनांक- 26 नवम्बर 2023 से 01 दिसम्बर, 2023 तक प्रस्तावित की गयी है। साथ ही अवगत कराया गया कि भर्ती रैली में प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा माह अप्रैल में करायी जा चुकी है, जिस कारण इस बार अभ्यर्थियों की संख्या में विगत वर्षों की अपेक्षा दिनांक 26 नवम्बर को 750, 27 नवम्बर को 1200 एवं 28 नवम्बर को 1300 बच्चे प्रतिभाग करेंगे

 

1- शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था सेना भर्ती में प्रत्येक दिन लगभग 1000-1200 (अभ्यर्थी / अभिभावक सहित ) अभ्यर्थियों के भर्ती स्थल पर पहुंचने की संभावना के दृष्टिगत भर्ती स्थल पर शान्ति, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर ली जाये। साथ ही भर्ती से पूर्व पुलिस ब्रिफिंग कर ली जाय। फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर दूसरे व्यक्तियों के नाम पर भर्ती होने हेतु आने वाले अभ्यर्थियों के विरूद्ध कार्यवाही हेतु तथा अन्य अवैधानिक कार्यों के बचाव हेतु।

 

समुचित व्यवस्था/ प्राथमिकी दर्ज किये जाने की व्यवस्था, हंगामा / उपदन आदि करने वालों के विरुद्ध उचित कार्यवाही करने तथा अभ्यर्थियों में किसी प्रकार का विरोध आदि होने की स्थिति के दृष्टिगत अभ्यर्थियों के बीच सादी वर्दी में पुलिस बल / एल0आई0यू0 की व्यवस्था करना सुनिश्चित किया जाय।विगत वर्ष में हुई भर्ती के दौरान आर्मी गाउण्ड के पास आबादी क्षेत्र में भवनों की छ पर चढ़कर शरारती तत्वों के द्वारा वीडियोग्राफी, फोटो आदि बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल की गयी थी। गाउण्ड के पास बने भवनों में रैली से पूर्व भवनों का सघन चेकिंग अभियान चलाये जाना सुनिश्चित किया जाय। अग्नि वीर भर्ती हेतु तैयारियों की व्यवस्था

यह भी पढ़ें 👉  जोशीमठ का नाम ज्योर्तिमठ किये जाने पर खुशी की लहर.......

 

1- कार्यवाही पुलिस क्षेत्राधिकारी / प्रभारी निरीक्षक, कोटद्वार।) 2- टैंट / बैरिकेडिंग / प्रकाश व्यवस्था – Staging Area में  भर्ती के लिए युवक सर्वप्रथम एकत्रित होंगे, उस स्थान पर टैंट / वैरिकेडिंग / प्रकाश व्यवस्था की जायेगी। भर्ती स्थल पर वर्षा होने की स्थिति में बचाव हेतु वाटर टैंट लाईटिंग आदि की सभी व्यवस्थाओं को ध्यान में रखा जाय। साथ ही प्रकाश की निर्वाध आपूर्ति हेतु जनरेटर की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।विद्युत व्यवस्था भर्ती स्थल पर 24 घण्टे निर्वाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। चिकित्सा व्यवस्था बैठक में उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, दुगड्डा द्वारा भर्ती रैली में शिफ्टवार चिकित्सकों की तैनाती की जायेगी।

 

साथ ही अवगत कराया गया कि उनके यहां वर्तमान में 01 एम्बुलेंस ही उपलब्ध है। 01 अतिरिक्त एम्बुलेंस (ग्राउण्ड के अन्दर) की मांग के दृष्टिगत बेस चिकित्सालय, कोटद्वार से उपलब्ध कराये जाने के बारे में अवगत कराया गया। मुख्य चिकित्साधीक्षक, बेरा चिकित्सालय, कोटद्वार 01 एम्बुलेंस भर्ती स्थल पर उपलब्ध कराने की कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाय। भर्ती रैली के दौरान दौड में असफल होने वाले अभ्यर्थी किसी प्रकार का हंगामा, उपद्रव न करें, जिसके लिए दौड लगाने के उपरान्त ही अभ्यर्थियों को भर्ती स्थल से बस स्टैण्ड तक छोड़ने के लिए 02 बसों की मांग की गयी। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी कोटद्वार को निर्देशित किया गया कि वे मांग के अनुसार बसों की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।5- अस्थायी शौचालय / यूरिनल / मोबाईल टॉयलेट / साफ-सफाई की व्यवस्था-  भर्ती स्थल जिस (मैदान) पर वर्तमान में झाडिया, घास आदि उगी हुई है,

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- चोरगलिया रोड पर लिहाफ गद्दे की दुकान में लगी भीषण आग, चार दुकाने आई चपेट में.....   

 

जिनकी साफ-सफाई, कटाई आदि की जानी है साथ ही मैदान में जहां पर गड्डे हो गये है, उनको समतल किया जाना है। भर्ती मैदान में स्थायी शौचालय / मूत्रायल की सफाई की जानी है। साथ ही अतिरिक्त मोबाईल टॉयलेट भर्ती स्थल गेट एवं ग्राउण्ड पर रखे जाने है, मोबाईल टॉयलेट की साफ सफाई के लिए पानी का टैंकर एवं 04 सफाई कर्मचारी प्रत्येक दिन उपस्थित रहने के बारे में बताया गया।बैठक में उपस्थित सफाई निरीक्षक, नगर निगम, कोटद्वार को निर्देशित किया गया कि 20 नवम्बर 2023 तक अनिवार्य रूप से भर्ती स्थल (मैदान) में झाडिया, घास आदि की साफ-सफाई, कटाई कर ली जाय। साथ ही मैदान में जहां पर गड्डे हो गये हैं, उनको समतल कर लिया जाय ।

 

साथ ही मोबाईल टॉयलेट स्थापित कर पानी टैंकर एवं सफाई कर्मचारियों की तैनाती कर ली जाय।  पानी / पेयजल व्यवस्था गर्ती रैली के दौरान प्रतिदिन पानी के टैंकर की व्यवस्था मुख्य प्रवेश द्वार एवं भर्ती स्थल पर की जाय। पेयजल की निकासी हेतु Suction Pumps लगाये जाय।  यातायात व्यवस्था भर्ती रैली के दौरान अभ्यर्थियों के सुविधा के दृष्टिगत कोटद्वार क्षेत्र में अतिरिक्त बसों का संचालन किया जायेगा। निषेध द्वार पर रिक्शा व टैम्पों चालकों के द्वारा भर्ती रैली हेतु आने वाले अभ्याथियों से न्यूनतम किराया लिया जाय एवं वाहनों में निर्धारित किराया लिस्ट चस्पा की जाय।

 

भर्ती रैली के दौरान अन्य जनपदों से आने वाले अभ्यर्थियों हेतु संबंधित जनपदों से पर्याप्त मात्रा में वाहनों का संचालन सुनिश्चित करवाया जाय। भर्ती स्थल पर प्रवेश एवं निकासी हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। भर्ती स्थल पर अभ्यर्थियों को लाने एवं ले जाने हेतु पर्याप्त मात्रा में छोटे वाहनों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। उक्त अवधि के दौरान टैक्सी चालकों हेतु किराया निर्धारण की कार्यवाही पूर्व ही सुनिश्चित की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  डॉ मोहन सिंह बिष्ट का दबदबा बरकरार…….

 

निर्धारित दर से अधिक किराया लिये जाने पर चालको के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। शैक्षिक आदि अभिलेखों की जांच व्यवस्था भर्ती रैली में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के शैक्षिक आदि अभिलेखों (जाति / स्थाई निवास, खेल, शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र ) की जांच हेतु शिक्षा विभाग से शिक्षकों की तैनाती की जाय। खण्ड शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि शिक्षा विभाग से 16 शिक्षकों की शिफ्टवार तैनाती की जायेगी। निर्देशित किया गया कि अभिलेख फर्जी / संदिग्ध होने पर तत्काल प्रभाव से पुलिस विभाग से समन्वय कर प्राथमिकी / अन्य कार्यवाही समयान्तर्गत कर ली जाय।

 

स्थानीय होटल / ढाबों / धर्मशालाओं में दरों का निर्धारण- सेना भर्ती के दृष्टिगत भर्ती स्थल के निकट होटल / ढाबों में निर्धारित दरों पर ही खाद्यान्न सामग्री एवं आवास व्यवस्था उपलब्ध करायी जाय। साथ ही प्रत्येक होटल / ढावा / धर्मशालाओं के रेट लिस्ट चरपा करवाना सुनिश्चित किया जाय। होटल / ढाबों में भोजन आदि की गुणवत्ता हेतु सैम्पलिंग की कार्यवाही की जाय । फॉयर टेण्डर – भर्ती स्थल पर फॉयर टेण्डर की व्यवस्था करना सुनिश्चित किया जाय। (कार्यवाही – अग्निशम अधिकारी, कोटद्वार ।)

 

मीडिया कवरेज – भर्ती रैली से संबंधित समस्त सूचनाओं का प्रकाशन एवं भर्ती रैली के आयोजन के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार प्रिंट एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से किया जाना सुनिश्चित किया जाय। इस मौके पर इस मौके पर क्षेत्राधिकारी वैभव सैनी, आरो अशोक, रिचा लाल, डीपी सिंह, निखिल शर्मा,राकेश कुमार,संजीव बिष्ट,कमल सिंह, अश्रि्वनी सिंघल,डआ0 सारंग, बृजमोहन रावत, गिरीश चंद्र, परमजीत चौधरी, जगदीश सिंह राय,कमल सिंह, जयवीर सिंह, आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply