उत्तराखण्ड ज़रा हटके लालकुआं

डॉ०पीतांबर दत्त बर्थवाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में किया गया गढ़ भोज दिवस “का आयोजन……

ख़बर शेयर करें -

डॉ०पीतांबर दत्त बर्थवाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में गृह विज्ञान विभाग द्वारा आज दिनांक 7 अक्टूबर 2023 को “गढ़ भोज दिवस “का आयोजन वहद स्तर पर मनाया गया कार्यक्रम की शुरुआत रिबन काटकर महाविद्यालय की प्राचार्य तथा निदेशालय स्तर पर गठित टीम द्वारा नेक विजिट पर आए हुए प्रोफेसर जीएस रजवार तथा डोईवाला महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डी०एस० नैनवाल व राजकीय महाविद्यालय पैठानी के प्राचार्य प्रोफेसर डी०एस० नेगी द्वारा किया गया ।

 

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पवार ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखंड राज्य की बात करें तो पिछली सदी के साथ दशक के बाद पहाड़ी समाज में मोटा अनाज कोदा, झगोरा हेय दृष्टि का शिकार हुआ इसकी बड़ी वजह शैक्षिक जागरूकता की कमी और पश्चिमी अंधानुकरण रहा है । किंतु शने- शने परिवर्तन हो रहा है गेहूं पर कोदा भारी पड़ने जा रहा है। विश्व स्तर पर भी मिलेट्स वर्ष मनाया जा रहा है ।इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए कार्यक्रम की संयोजिका डॉक्टर सीमा कुमारी ने छात्र-छात्राओं को इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर प्रतिभा करना चाहिए अपने संबोधन में कहा।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस का नशे के विरुद्ध अभियान जारी, 100 नशीले इंजेक्शन के साथ दो अभियुक्त गिरफ्तार.....

 

कार्यक्रम की सहसंयोजक डॉक्टर सरिता चौहान ने छात्र-छात्राओं को मोटे अनाज के लाभ से रूबरू करवाया तथा मोटे अनाज का स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से होने वाले महत्व को छात्र-छात्राओं को अवगत करवाया। कार्यक्रम की सदस्य डॉक्टर अरुण चौधरी ने छात्र-छात्राओं को भोजन का किस तरीके से परोसा जाता है तथा खाने की मेज को किस तरीके से व्यवस्थित किया जाता है छात्र-छात्राओं को अवगत कराया ।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीमकोर्ट ने NewsClick के संपादक प्रबीर की गिरफ्तारी को माना अवैध_रिहाई के दिये आदेश......

 

इसी कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा स्वावित पोषित बीएड विभाग के विभिन्न छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभा किया उन्होंने विभिन्न प्रकार के उत्तराखंड की औषधि गुणों से भरपूर फसलों से बनने वाले भोजन /व्यंजन जैसे झंगोरे की खीर , आलू का झोल , रोटाने, पलयो, अरसे, घूघुते,चैसा ,फाणू,कोदे की रोटी ,मीठा भात विभिन्न प्रकार की चटनियां गढ़ भोज में मुख्य आकर्षण का केंद्र रही ।इस कार्यक्रम में” उत्तराखंड केऔषधि गुणों से भरपूर भोजन का स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से क्या महत्व है “

यह भी पढ़ें 👉  कोटद्वार में भटक रही मध्य प्रदेश की 02 महिलाओं व एक नाबालिक बालिका को “ऑपरेशन स्माइल” टीम ने सकुशल किया परिजनों के सुपुर्द……

 

विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के लगभग 18 छात्र छात्राओं ने प्रतिभा किया जिसमें प्रथम स्थान पर प्रियंका बीएससी 3rd ईयर द्वितीय स्थान पर योजना तथा तृतीय स्थान पर शीतल प्रजापति रही। कार्यक्रम में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर एमडी कुशवाहा डॉक्टर आदेश कुमार डॉक्टर अभिषेक गोयल प्रोफेसर रमेश चौहान डॉ प्रवीण जोशी डॉ मीनाक्षी वर्मा डॉ रश्मि बाघंडी डॉक्टर संतोष कुमार गुप्ता डॉक्टर अजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply