उत्तराखण्ड ज़रा हटके लालकुआं

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने विश्व दुग्ध दिवस पर दुग्ध गोष्ठी का किया आयोजन…..

ख़बर शेयर करें -

लालकुआं-नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने बुधवार को विश्व दुग्ध दिवस पर दुग्ध गोष्ठी का आयोजन कर दुग्ध दिवस के रूप में मनाया। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में दुग्ध संघ ने दुग्ध सहकारिता के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो पर प्रकाश डालते हुए गोष्ठियो का आयोजन किया  तथा मनुष्य के शरीर के लिए दूध की आवश्यकता व उसमें मौजूद पोषक तत्वो की जानकारी प्रदान करते हुए दुग्ध सहकारिता में सरकार के माध्यम से संचालित योजनाओं पर प्रकाश डाला गया।

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0 लालकुआं नैनीताल द्वारा 01 जून विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर दुग्ध गोष्ठीयो का आयोजन कर दुग्ध उत्पादको को दुग्ध उत्पादन के माध्यम से स्वरोजगार अपनाने हेतु सहकारिता में सहभागिता की जानकारी प्रदान की गई तथा हल्द्वानी में दुग्ध गुणवत्ता जागरूकता शिविरो के माध्यम से उपभोक्ताओं को मिलवाटी दूध की जानकारी देते हुए निःशुल्क लैक्टोमीटर वितरित किये गये तथा स्कूली बच्चों को आंचल उत्पाद योर्गट व फलेवर्ड युक्त लस्सी वितरित की गई है तथा मनुष्य के लिए दुध में उपलब्ध पोषक तत्वो की जानकारी प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- घर-घर जाकर कांग्रेसियों ने मांगे वोट…..

 

पर्वतीय क्षेत्र धारी विकाखण्ड में गोष्ठीे का आयोजन कर अध्यक्ष नैनीताल दुग्ध संघ मुकेश बोरा ने महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति गजार का शुभारम्भ किया गया तथा इस दौरान महिलाओं कीे सहकारिता में अधिकाधिक सहभागिता हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में महिला दुग्ध उत्पादकों को स्वरोजगार के माध्यम से दुग्ध उत्पादन से घरेलू आजीविका में छोटे किसानों के लिए किस तरह आय का एक मात्र साधन बन सकता है पर चर्चा की गई । अध्यक्ष मुकेश सिह बोरा ने कहा कि दुग्ध उत्पादको के अमूल्य सहयोग से ही आज दुग्ध विकास में आमूल परिवर्तन आया है व नैनीताल दुग्ध संघ द्वारा श्वेत क्रान्ति में किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी को संकल्प लेना होगा कि हमे दिये गये दायित्वों की शतप्रतिशत पूर्ति करनी होगी तभी श्वेत क्रान्ति का सपना साकार हो सकेगा ।

यह भी पढ़ें 👉  दहेज उत्पीड़न के मामले में पति और सास को छह माह की सजा......

 

 बोरा ने कहा कि किसानों के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाए एंव उत्कृष्ट नीति से ही भारत विश्व में दुग्ध उत्पादन करने वाला सबसे बडा देश है। सामान्य प्रबन्धक नैनीताल दुग्ध संघ राजेन्द्र सिह चैहान द्वारा संस्था की प्रगति की जानकारी देते हुए दुग्ध सहकारिता के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों व योगदान पर प्रकाश डाला तथा डेरी विकास के माध्यम से संचालित योजनाओं के विस्तृत जानकरी देते हुए बताया कि मनुष्य के शरीर के लिए पौष्टिकता की दृष्टि से दूध ही एक मात्रा सम्पूर्ण आहार है। गोष्ठी में संचालक मंडल सदस्य किशन सिंह बिष्ट,प्रभारी एफ.ओ. सुभाष बाबू, हल्द्वानी में प्रभारी विपणन संजय भाकूनी समेत कर्मचारी अधिकारी उपस्थिति थे ।

Leave a Reply