उत्तराखण्ड ज़रा हटके हल्द्वानी

आधार पंजीकरण के लिए डहरा व खेड़ा ग्राम ग्राम पंचायत में लगेंगे आधार शिविर……

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी- आधार पंजीकरण के लिए ग्राम पंचायत डहरा और ग्राम पंचायत खेड़ा में चार दिवसीय शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में ग्रामीणों के नए आधार कार्ड बनाने के साथ ही आधार कोर्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना, पता समेत अन्य त्रुटियां दुरूस्त की जाएंगी। बुधवार एवं गुरुवार को तहसील कोश्याकुटोली एवं शुक्रवार व शनिवार से मिनी स्टेडियम बेतालघाट में आधार का शिविर का आयोजन किया जाएगा।

 

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि आधार पंजीकरण में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन की टीम द्वारा दूरस्थ ग्रामों में समय-समय पर घर-घर जाकर बच्चो, बुजुर्गों एवं महिलाओं को प्राथमिकता से सेवाएं मुहैया करा रही है। इसका मुख्य मकसद ग्रामीणों को सरकारी योजनाओें का लाभ दिलाना है। अब 18 वर्ष से अधिक आयु के नए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में भी बदलाव हुआ है। उपजिलाधिकारी द्वारा दस्तावेजों की जांच एवं सत्यापन के बाद पोर्टल के माध्यम से ही आधार कार्ड जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस ने चोरी की 08 मोटरसाइकिल के साथ किया 03 अभियुक्त को गिरफ्तार.....

 

केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के निर्देश पर यह प्रक्रिया शुरू की गयी है। वर्तमान में जनपद नैनीताल के विभिन्न क्षेत्रों में जैसे तहसीलों, नगर पालिकाओं, खण्ड विकास कार्यालयों, ग्राम पंचायतों, बैंकों आदि में कुल 93 आधार पंजीकरण केंद्र संचालित हैं। अपने निकतम स्थायी आधार केन्द्रों के स्थानों की सूचना आवेदक दंपदपजंस.हवअ.पद पोर्टल पर जा कर भी प्राप्त कर सकता है, इसके अतिरिक्त दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिकों में जो लोग आधार केन्द्रों में आने में असमर्थ है

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- एमबीपीजी में भिड़े छात्र, इधर प्राचार्य ने मांगी पुलिस.....

 

वे लोग कउ-दंप-नं/दपब.पद पर ई-मेल अथवा प्रार्थना पत्र भेज सकते है। जिला प्रशासन द्वारा आधार केंद्र की टीम भेजकर उन लोगों के आधार कार्ड घर बैठकर बनवाए जाएंगे। डीएम ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों बेतालघाट तहसील, कोश्याकुटोली तहसील कोटाबाग ब्लाक, डूंगरपुर एवं कुंवरपुर ग्राम पंचायत में आधार सेवा केन्द्रों का लाभ भी आमं जनमानस को मिल पायेगा,

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी पुलिस ने गुम हुये फोन को सकुशल किया फोन स्वामी के सुपुर्द……

 

जिससे उनको नैनीताल या हल्द्वानी आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पूर्व में जनपद की सबसे दूरवर्ती तहसील में से धारी एवं खनस्यू में आधार पंजीकरण एवं संशोधन का कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने आम जनता से अपील की है कि समय समय पर आधार शिविरों में जाकर ज्यादा से ज्यादा लोग सेवा का लाभ उठाएं।

Leave a Reply