उत्तराखण्ड ज़रा हटके पोड़ी

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ0 विनीता शाह ने अपने दो दिवसीय भ्रमण के दौरान किया गया हैल्थ एंड वेलनेस पीएचसी ल्वाली का निरीक्षण….

ख़बर शेयर करें -

पौड़- स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ0 विनीता शाह ने अपने दो दिवसीय भ्रमण के दौरान आज जिला चिकित्सालय पौड़ी, पीएचसी परसुंडाखाल, सीएचसी कोट, हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर डडूआ देवी और पीएचसी ल्वाली का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय की खामियां पाकर महानिदेशक ने नाराजगी जाहिर की। इस दौरान ओपीडी रजिस्टरों में खामियां, सर्जन डॉ0 आरके तिवारी के साथ ही अन्य कर्मी अनुपस्थित मिले, वहीं वार्ड में अधिकांश बेडों पर चादर नहीं मिली साथ ही उपस्थिति पंजिका और बायोमेट्रिक उपस्थिति में अंतर पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को फटकार लगाई।

अपने पौड़ी भ्रमण के दूसरे दिन महानिदेशक स्वास्थ्य ने जिला चिकित्सालय पौड़ी में निरीक्षण के दौरान वार्ड में भर्ती मरीजों का भी हाल-चाल जाना। महानिदेशक द्वारा डॉ0 विजय यादव की खराब कार्यशैली पर उनके खिलाफ चिकित्सालय प्रबंधन को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीपीपी मोड में संचालित जिला चिकित्सालय प्रबंधन को व्यवस्थाओं में सुधार लाने हेतु निर्देशित। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार को जिला चिकित्सालय में 15 दिन के भीतर व्यवस्थाओं में सुधार हेतु निरीक्षण करने के लिए आदेशित किया गया, इसके उपरांत उन्होंने टीबी क्लीनिक का निरीक्षण किया, जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ0 रमेश कुमार द्वारा टीबी कार्यक्रम की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड प्रदेश लगोरी बालक बालिका टीम का चयन संपन्न…..

जनसंवाद कार्यक्रम में टीबी मरीजों से बात करने के साथ ही उन्होंने पोषण किट वितरित का भी वितरण किया गया। पीएचसी परसुंडाखाल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने फर्श पर टाइल्स बिछाने व भवन की मरम्मत करने के साथ ही नए भवन के निर्माण का प्रस्ताव बनाने हेतु निर्देशित किया, उन्होंने एनीमिक और एएनसी वाली महिलाओं की जानकारी प्राप्त की और एएनसी रजिस्टर को मेंटेन करने हेतु कर्मचारियों को निर्देशित किया। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर डडूआ देवी में व्यवस्थित स्थिति, वहां पर नियुक्त सीएचओ के कार्य की तारीफ भी की साथ ही अधिकारियों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में पानी की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें 👉  कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष, और गणेश गोदियाल के रुद्रपुर पहुंचने पर कांग्रेस जनों ने किया उनका स्वागत…….

पीएचसी ल्वाली में उनके द्वारा कोल्ड चेन प्वाइंट निरीक्षण के साथ ही एएनएम सेंटर और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा जिला कार्यक्रम प्रबंधक को सभी सीएचओ के विजिट प्लान बनाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने एएनएम को पीपीआईयूसीडी की ट्रेनिंग के साथ ही परिवार नियोजन सेवाओं पर जोर देने के निर्देश दिये गये। इस मौके पर डॉ0 अजीत जौहरी, डॉ0 आदित्य कुमार तिवारी, डॉ0 जितेंद्र भारती, विवेक घिल्डियाल, शकुंतला नेगी और चिकित्सालय के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  नजर आया बकरीद का चांद, 17 जून को देशभर में मनाई जायगी बकरीद .....

 

Leave a Reply