उत्तराखण्ड सियासत हल्द्वानी

हल्द्वानी- किसके सिर सजेगा ताज,फैसला आज_MBPG में मतगड़ना शुरू……

ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी- नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा सीट पर किसके सिर पर जीत का सेहरा बंधेगा, उसका फैसला आज यानी मंगलवार को हो जाएगा। मुख्य मुकाबला मौजूदा सांसद भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट और कांग्रेस के प्रत्याशी प्रकाश जोशी के बीच माना जा रहा है। अन्य प्रत्याशी भी मैदान में है, जिनकी किस्मत का फैसला आज होगा। जनपद नैनीताल में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों और उम्मीदवारों के एजेंट की उपस्थिति में 8 बजे स्ट्रॉन्ग रूम को विधिवत खोलकर सभी 06 विधानसभाओं में मतगणना शांतिपूर्वक आरंभ हुई ।

 

त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच हल्द्वानी के MBPG में लालकुआं, भीमताल, नैनीताल, रामनगर, कालाढूंगी,हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गयी है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। जनपद की छह विधानसभा सीटों के लिए 84 टेबल पर 378 मतगड़ना कर्मियों की तैनाती की गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉  ‌श्रीमद देवी भागवत कथा का षष्ठम दिवस…….

 

प्रत्येक सीट के लिए 14-14 टेबल और एक टेबल वीवीपैट के लिए लगाई गयी है। मतगणना में 144 माइक्रो ऑब्जर्वर, 114 सुपरवाइजर व 120 सहायक कुल 378 कार्मिकों को तैनात किया गया है। कालाढूंगी विधानसभा सीट में सबसे अधिक 16 राउंड होंगे और लालकुआं में सबसे कम 11 राउंड होंगे। सुबह नौ बजे पहले राउंड के परिणाम आने की संभावना है। पांच विधानसभा नैनीताल लोकसभा का हिस्सा, जबकि एक रामनगर विधानसभा सीट पौड़ी लोकसभा का हिस्सा है।

 

नैनीताल उधम सिंह नगर लोकसभा सीट के लिए हल्द्वानी में मतगणना के बाद फाइनल नतीजे उधम सिंह नगर से जारी होंगे। मतगणना को निष्पक्ष बनाने के लिए पहली बार कलर कोडिंग सिस्टम लागू किया गया है। मतगणना सुपरवाइजर को पीला पास, सहायक को गुलाबी, माइक्रो ऑब्जर्वर को हल्का हरा, अन्य स्टाफ को जामुनी रंग का पास दिया गया है। इसी तरह रामनगर विधानसभा सीट के अभिकर्ताओं को पीला, कालाढूंगी को हल्का नीला, हल्द्वानी के लिए हल्का पीला, नैनीताल के लिए आसमानी, भीमताल के लिए गहरा हरा, लालकुआं के लिए गुलाबी रंग के परिचय पत्र जारी किए गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अवैध कच्ची शराब के कारोबारियों के विरुद्ध अभियान के तहत थाना पुलभट्टा क्षेत्र से  100 पाउच कच्ची शराब एक अभियुक्त गिरफ्तार.......

 

ईवीएम लाने और ले जाने के लिए भी कलर कोडिंग की गई है। भीमताल सीट के लिए हरा, नैनीताल को गुलाबी, लालकुआं को लाल, कालाढूंगी को गहरा नीला, रामनगर को नारंगी, हल्द्वानी को धानी रंग आवंटित किया गया है। कर्मचारी संबंधित विधानसभा सीट वार के रंग के अनुसार टी-शर्ट पहनकर ईवीएम लेकर जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  जनता जरूर लेगी निकाय चुनाव में लोकसभा की हार का बदला- अलका पाल......

जिले में हुआ था इतना मतदान 473085

पुरुष मत 244164
महिला मत 228911
ट्रांसजेंडर्स मत 10
विधानसभावार मतदान
लालकुआं 77,407
भीमताल 58,315
नैनीताल 57,182
हल्द्वानी 92,484
कालाढूंगी 1,09,912
रामनगर 77,785

भारी वाहन नैनीताल रोड के बजाय गौलापार बाईपास से चलेंगे

मतगणना के चलते एमबीपीजी डिग्री कॉलेज के इर्द गिर्द क्षेत्र को एसएसपी ने जीरो जोन घोषित कर दिया है। डिग्री कॉलेज के सामने (मुख्य मार्ग के बाई ओर का भाग) भोटिया पड़ाव चौकी से सौरभ होटल तिराहा तक, डिग्री कालेज तिराहे, कुल्यालपुरा से लेकर सरस्वती रेस्टोरेंट और महारानी होटल मार्ग तक निर्वाचन में शामिल वाहनों के अलावा किसी अन्य वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

 

Leave a Reply