उत्तराखण्ड ज़रा हटके रुद्रपुर

इस वित्तीय वर्ष में जिला योजनान्तर्गत 54.44 करोड़ रूपये से होंगे विकास कार्य….

ख़बर शेयर करें -

रूद्रपुर-पिछले वित्तीय वर्ष में 51.85 करोड़ रूपये था, जनपद की जिला योजना का बजट।
योजना का 15 प्रतिशत किया जायेगा आत्मनिर्भरता एवं रोजगारपरक कार्यों में
35 प्रतिशत धनराशि खर्च की जायेगी नए विकासपरक कार्यों में।50 प्रतिशत धनराशि का उपयोग किया जायेगा चालू कार्यों एवं बचनबद्ध मदों मे। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला योजनान्तर्गत विभागों द्वारा मदवार प्रस्तावित धनराशि की विकास भवन सभागार में गहनता से समीक्षा की। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजना के अन्तर्गत चालू कार्यों एवं बचनबद्ध मदों में 50 प्रतिशत धनराशि का उपयोग किया जायेगा तथा 35 प्रतिशत धनराशि नए विकासपरक कार्यों में व योजना की 15 प्रतिशत धनराशि आत्मनिर्भरता एवं रोजगारपरक कार्यों में खर्च की जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा सामान्य निर्वाचन में अधिक से अधिक मतदान के लिए समस्त विकासखंड़ों के मतदाताओ को किया गया जागरूक......

 

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी योजना में टोकन मनी न रखी जाये। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि ऐंसे कार्यों को जिनके लिए अन्य योजनाओं से बजट आवंटित हो सकता है, उन कार्यों को जिला योजना में प्रस्तावित न किया जाये। जिलाधिकारी ने शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आकांक्षी जनपद के अन्तर्गत चिन्हित विषयों पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य योजना प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब टाॅयलेट निर्माण तथा पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल हाईकोर्ट का आदेश, डीएफओ के खिलाफ चार्जशीट पर रोक.....

 

जिलाधिकारी ने जनपद में पानी की बचत एवं एक-एक बून्द के सदुपयोग हेतु स्प्रिंकलर और  माईक्रो एरीगेशन को बढ़ावा देने वाली योजनाएं प्रस्तावित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने मानको एवं गाइडलाइन के अनुसार ही रोड निर्माण कार्य प्रस्तावित करने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोनिवि को दिये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से योजनाएं प्राप्त करते हुए प्राथमिकता के आधार पर योजनाएं प्रस्तावित करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जीमल, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, अधिशासी अभियंता जल निगम मृदुला सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply