उत्तराखण्ड काशीपुर

सामाजिक संस्था पंखुडी ने बाल विकास हेतु गोद लिए गाँव मे आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई

ख़बर शेयर करें -

काशीपुर (सुनील शर्मा) वैश्विक महामारी कोरोना के चलते सम्पूर्ण देश मे जहां पर प्रशाशन व जनता जूझ रही है वहीं पर कुछ सामाजिक संस्थाए निरंतर गरीब व असहाय परिवारों को सुविधाएं देने को तत्पर है ।

अगर बात की जाए भारत के आने वाले भविष्य की जो आज के विद्यार्थी है वे भी इस महामारी की वजह से स्कूल जाने में असमर्थ हैं। जिससे उनकी शिक्षा पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है ।

कान्वेंट स्कूल व स्वाधीन स्कूलों में तो ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई हो भी जा रही है परंतु गरीब परिवारों के पास उपकरणों के अभाव के कारण यह संभव नही है ।

यह भी पढ़ें 👉  रामनगर में दो बेटियों से दुष्कर्म, इंस्टाग्राम के बहाने दोस्ती कर बनाए शारीरिक संबंध……

इसी महामारी के बीच सामाजिक संस्था पंखुडी ने बाल विकास हेतु गोद लिए गाँव मे आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई व इंटरनेट के माध्यम से रोजाना दो घंटे पढ़ाया जा रहा है। इस कार्य मे संस्था की मदद बी.एड के विद्यार्थियों द्वारा की जा रही है।यह मुहीम सम्पूर्ण काशीपुर के सेन्टर पर चलाया जा रहा है । शिक्षक  एन सी ई आर टी पाठ्यक्रम के अनुसार विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है। संस्था अध्यक्ष शिवांश मिश्रा ने बताया कि प्रत्येक सदस्य को पास  पांच बच्चो को रोज पढने की जिम्मेदारी आवंटित की गई है। प्रत्येक सदस्य अपने ग्रुप के बच्चों के मोबाइल रिचार्ज से ले कर कॉपी किताब तक कि व्यवस्था करवाता है ।

यह भी पढ़ें 👉  डी एस बी परिसर में भौतिक विज्ञान विभाग में स्पेस जर्नी ऑफ इंडिया पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया……

इसी प्रकार से पंखुडी संस्था नगर के खड़कपुर देवीपुरा के लगभग 30 बच्चों को ऑनलाइन सामाजिक दूरी व मास्क का ध्यान रखते हुए पढ़ा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  बदमाशों ने की ATM काटने की कोशिश, लोगों ने एकजुट होकर दिखाई हिम्मत, शटर बंद कर आरोपियों को पकड़ा......

संस्था में पढ़ने वाले विवेक, राहुल, प्रीति, दीप्ति, तनुजा , अंजलि ,नवीन, प्राची व शुभम इस मुहीम की अहमियत को समझते हुए इंसानियत का उद्धरण सभी के सामने प्रस्तुत कर रहे है। संस्था के इस सराहनीय कदम से नगरवासी व अभिवावक अत्यंत प्रसन्न है।

शिवांश मिश्रा ने यह भी बताया कि इस मुहीम को सहयोग करने के लिए संस्था सदस्य सूरज चौधरी, सुबरनो , सोनाली व राहुल हर प्रकार की सहायता विद्यार्थोयो तक पहुँचा रहे है।

Leave a Reply